राजस्थान

rajasthan

बोर्ड ने पहली बार भर्ती परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट की सार्वजनिक - Merit List Released

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 3 hours ago

Merit List Released, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पहली बार इनफॉर्मेटिक्स अस्सिटेंट यानी सूचना सहायक और सुपरवाइजर (महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती परीक्षा के रिजल्ट की मेरिट जारी की है. इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों का वरीयता के अनुसार परिणाम जारी किया गया है.

Merit List Released
भर्ती परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट जारी (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर :राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पहली बार इनफॉर्मेटिक्स अस्सिटेंट यानी सूचना सहायक और सुपरवाइजर (महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती परीक्षा के रिजल्ट की मेरिट जारी की है. इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों का वरीयता के अनुसार परिणाम जारी किया गया है. भर्ती परीक्षा में पारदर्शिता के उद्देश्य से ये कदम उठाया गया है. इससे प्रत्येक अभ्यर्थी को अपनी वास्तविक रैंक पता होगी. हालांकि, अब अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य संबंधित विभाग में किया जाएगा और उसके बाद अंतिम चयनित अभ्यर्थियों की सूची कर्मचारी चयन बोर्ड ही जारी करेगा.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से स्टाफ सलेक्शन कमीशन के मॉडल के आधार पर भर्ती परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट जारी की गई है. बोर्ड ने सूचना सहायक के 3 हजार 415 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करते हुए तीन गुना अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया था. अब लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट में सफल रहे अभ्यर्थियों की श्रेणीवार वरीयता सूची जारी की गई है. कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि सूचना सहायक के नॉन टीएसपी क्षेत्र के 3 हजार 62 और टीएसपी क्षेत्र के 353 पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित कराई गई थी.

इसे भी पढ़ें -महिला एवं बाल विकास विभाग में पर्यवेक्षक के पद बढ़ाए, अब 254 पदों पर होगी भर्ती - Child Development Department

इस भर्ती परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की गई है. हालांकि अब अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए संबंधित विभाग में जाना होगा. इसके बाद बोर्ड ही चयनित अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट जारी करेगा. उन्होंने बताया कि मेरिट कट ऑफ लिस्ट का फायदा ये होगा कि सभी अभ्यर्थियों को ये पता लग जाएगा कि वो कहां स्टैंड करता है, इससे धांधली होने की संभावना खत्म हो जाएगी. भर्ती परीक्षा के दूसरे भाग टाइपिंग टेस्ट में 2 हजार 365 अभ्यर्थियों को अयोग्य भी घोषित किया गया है.

उधर, पद बढ़ाने के साथ ही पर्यवेक्षक (महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती परीक्षा के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी गई है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों का वरीयता, क्रम, रोल नंबर और श्रेणी जारी की है, जिसमें नॉन टीएसपी और टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों को अलग-अलग प्रदर्शित किया है.

इसे भी पढ़ें -कृषि आयुक्तालय ही करेगा एग्रीकल्चर सुपरवाइजर के अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन - Agriculture Supervisor Recruitment

आपको बता दें कि कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाल ही में पर्यवेक्षक (महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती की संशोधित विज्ञप्ति जारी की थी. जिसमें 202 पदों को बढ़ाते हुए 254 किया गया था. इसमें नॉन टीएसपी के 213 और टीएसपी क्षेत्र के 41 पद शामिल है. वहीं 10% से ज्यादा प्रश्नों में किसी भी विकल्प को नहीं चुनने वाले 203 अभ्यर्थियों को अयोग्य भी घोषित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details