राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड का फैसला, विषय विशेषज्ञ को किया ब्लैक लिस्ट

अब भर्ती परीक्षा के पेपर में से यदि प्रश्न डिलीट हुए, तो कार्रवाई होगी. बोर्ड ने कुछ को तो ब्लैक लिस्ट भी कर दिया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Rajasthan Staff Selection Board
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: भर्ती परीक्षाओं के पेपर में यदि प्रश्न डिलीट हुए, तो अब विषय विशेषज्ञ और पेपर सेंटर पर कार्रवाई होगी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से यह निर्णय किया गया है. कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार भर्ती परीक्षा के पेपर में प्रश्न डिलीट होने के मामले में बोर्ड ने विषय विशेषज्ञ ब्लैक लिस्ट किया है. वहीं, पेपर सेंटर पर पैनल्टी भी लगाई है.

गौरतलब है कि शाहपुरा विधायक मनीष यादव ने विधानसभा के द्वितीय सत्र में भर्ती परीक्षाएं पूरी होने के बाद बड़ी संख्या में प्रश्न डिलीट किए जाने का मुद्दा उठाया था. विधायक यादव ने बताया था कि इससे लाखों युवाओं का भविष्य का प्रभावित होता है.

पढ़ें:सदन में विधायक घोघरा ने डूंगरपुर पुलिस पर साधा निशाना, यादव ने प्रश्न डिलीट करने को बताया गंभीर - Rajasthan Assembly session 2024

विधानसभा के जवाब में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कहा कि बीते तीन साल में 78 भर्ती परीक्षाएं कराई गई. इनमें कुल 10, 204 प्रश्न पूछे गए, इनमें से 215 प्रश्न विलोपित किए गए. 163 प्रश्नों को अंतिम उत्तर कुंजी से बदला या संशोधित किया गया. डिलीट किए गए प्रश्न 2.10 फीसदी हैं. वहीं प्रश्न के जवाब में बोर्ड ने कहा कि कनिष्ठ लेखाकार एवं राजस्व लेखाकार संयुक्त सीधी भर्ती 2023 के प्रथम और द्वितीय प्रश्न पत्र में कुल 300 प्रश्न पूछे गए थे. इनमें से 23 प्रश्न विषय विशेषज्ञों की अभिशंषा पर विलोपित किए गए हैं.

पढ़ें:तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की Answer Key जारी, 5 प्रश्न डिलीट, अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा

इन भर्ती परीक्षाओं में इतने प्रश्न डिलीट:

  1. कृषि पर्यवेक्षक भर्ती- 6
  2. संविदा नर्स भर्ती- 3
  3. सूचना सहायक भर्ती- 7
  4. सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (संविदा) भर्ती- 2
  5. संगणक परीक्षा-4

ABOUT THE AUTHOR

...view details