राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, आज इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी - Rajasthan Mausam Update

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 19, 2024, 12:02 PM IST

मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को प्रदेश के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. 19 जुलाई शुक्रवार को प्रदेश के जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार है.

RAJASTHAN MAUSAM UPDATE
RAJASTHAN MAUSAM UPDATE (FILE PHOTO)

जयपुर. मौसम विभाग ने प्रदेश के 30 जिलों में शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज मेघ गर्जन के साथ हवाओं के बीच हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. हालांकि पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर जिले में कोई अलर्ट नहीं है. जबकि अन्य स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज होगी. इस बीच राज्य का अधिकतम तापमान 32 से 42 डिग्री के मध्य रहने की संभावना है.

उमस ने किया बेहाल :प्रदेश में बारिश जारी रहने के बावजूद अजमेर संभाग के ज्यादातर जिलों के अलावा जयपुर संभाग और सीकर, झुंझुनू, चूरू समेत पश्चिमी राजस्थान में उमस ने लोगों को बेहाल किया हुआ है. इस दौरान कूलर और पंखे भी फेल हो गए हैं. साथ ही अघोषित बिजली कटौती के कारण भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक इन क्षेत्रों में भी हफ्ते की आखिरी दिनों में राहत मिलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें :राजस्थान में फिर मानसून एक्टिव, इन जिलों में बारिश का अलर्ट - Rajasthan Mausam Update

चार-पांच दिन जारी रहेगी बारिश की गतिविधि :मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान से होकर गुजर रही है. इस वज़ह से पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर आने वाले 4 से 5 दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार रहेंगे. पूर्वी राजस्थान में 20 और 21 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के अलावा कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि जोधपुर और बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियां सक्रिय नजर नहीं आएगी, पर कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details