राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान के मौसम पर पश्चिमी विक्षोभ का असर, हल्की बारिश की संभावना

प्रदेश में एक्टिव वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से तापमान में मामूली गिरावट का दौर जारी है. मंगलवार को कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Rajasthan Weather
राजस्थान का मौसम (ETV Bharat)

जयपुर :बुधवार 9 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान जोधपुर और बीकानेर संभाग में दोपहर बाद कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में भी 9-10 अक्टूबर को आंशिक बादल छाए रहने और छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. आज भी शेखावटी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ से आज उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में भी बूंदाबांदी की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिन राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.

मंगलवार को इन इलाकों में हुई बारिश :पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर, जैसलमेर और चूरू में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वी जिलों में कल मौसम साफ़ रहा. जयपुर, अलवर, सीकर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, दौसा और सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में दिन में धूप रहने से गर्मी रही. मंगलवार को फतेहपुर में 14.0 मिलीमीटर, सीकर के रामगढ़ में 12.0 मिमी, सीकर के लक्ष्मणगढ़ में 2.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के सरदारशहर में 25.0 mm, गडरा रोड में 6.0 मिमी और जैसलमेर में 2 एमएम बारिश दर्ज की गई. 10 अक्टूबर से आगामी 3-4 दिन राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है.

पढे़ं. जैसलमेर में भीषण गर्मी के बीच इंद्रदेव हुए मेहरबान, अचानक हुई बारिश से मौसम हुआ सुहावना

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर आज पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है. बुधवार और गुरुवार को यहां आंशिक बादल छाए रहने और छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 10 अक्टूबर से राज्य में अगले 3-4 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

यह रहा तापमान का ग्राफ :मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान जालौर में दर्ज किया गया. यहां पारा 38.06 डिग्री सेल्सियस किया गया. जयपुर-सीकर में 36 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं कोटा में 36.1, अजमेर में 35.8, अलवर में 36.4, करौली में 36.9 और उदयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, प्रदेश में न्यूनतम तापमान की अगर बात करें तो यह सीकर के फतेहपुर और भीलवाड़ा में 20.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सीकर में 21, डबोक में 21.2, डूंगरपुर 21.4, चित्तौड़गढ़ में 21.8 और अलवर में 21. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details