छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर रेलवे स्टेशन की लिफ्ट हुई बंद, मची अफरातफरी, कांच तोड़कर निकाले गए यात्री - Raipur Railway station

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 6, 2024, 3:53 PM IST

Updated : Aug 6, 2024, 7:38 PM IST

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी लिफ्ट अचानक बंद हो गई. इस वजह से लिफ्ट में सवार चार लोग फंस गए. इसकी सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और लिफ्ट का शीशा तोड़कर फंसे हुए सभी लोगों को निकाला गया. इस घटना के दौरान रायपुर रेलवे स्टेशन में अफरातफरी जैसा महौल देखने को मिला.

RAIPUR RAILWAY STATION
रायपुर रेलवे स्टेशन (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर रेलवे स्टेशन की लिफ्ट में फंसे यात्री (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर : राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी लिफ्ट के अचानक बंद होने से अफरा तफरी मच गई. लिफ्ट के अचानक बंद होने से उसमें सवार चार लोग फंस गए, जिसमें दो मासूम बच्चे भी थे. घटना की जानकारी मिलते ही फंसे हुए सभी लोगों को निकालने के लिए लिफ्ट के कांच को तोड़ा गया. उसके बाद एक-एक कर लोगों को लिफ्ट के ऊपर से निकाला गया.

प्लेटफार्म एक का लिफ्ट बंद होने से फंसे यात्री : जानकारी के मुताबिक, मंगलवार दोपहर 12:30 बजे यह हादसा हुआ है. ट्रेन पकड़ने के लिए एक परिवार रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचा था. वे लोग ओवरब्रिज पर जाने के लिए लिफ्ट का उपयोग कर रहे थे. इस बीच नीचे से लिफ्ट शुरू होने के बाद आधे में ही जाकर अचानक बंद हो गई, जिससे लिफ्ट के अंदर फंसे लोग चिल्लाने लगे. लगातार आवाज देने के बाद भी जब कोई मदद नहीं मिला तो फंसे लोगों ने मोबाइल से इमरजेंसी कॉल किया. तब जाकर रेलवे प्रशासन को घटना की जानकारी मिली.

शीशे को तोड़कर फंसे लोगों को निकाला : सूचना मिलते ही रेल प्रशासन की टीम फौरन मौके पर पहुंची और रेस्क्यू शुरु किया. टीम ने लिफ्ट के शीशे को तोड़ा और फिर एक-एक करके सभी फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला गया. लिफ्ट में फंसे 2 बच्चों की हालत काफी खराब हो गई थी, क्योंकि लिफ्ट बंद होने के बाद से वह लगातार रो रहे थे और घबराए हुए थे. हालांकि, लिफ्ट से बाहर निकालने के कुछ ही देर बाद उनकी स्थिति सामान्य हो गई.

"तकनीकी परेशानी के कारण लिफ्ट खराब हुई थी. उसमें जो लोग फंसे थे, किसी को किसी तरह की कोई बड़ी दिक्कत नहीं हुई. सभी लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है." - शिवप्रसाद पवार, वरिष्ठ सूचना अधिकारी, रायपुर रेलवे

लिफ्ट के मेंटनेंस को लेकर उठे सवाल : इस दौरान रायपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद कुछ यात्रियों ने लिफ्ट के बंद होने की परेशानी को लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की. उन्होंने आरोप लगाया कि लिफ्ट का मेंटेनेंस नहीं होने की वजह से ही इस तरह की स्थिति आज बनी है. इन आरोपों पर रेल के वरिष्ठ सूचना अधिकारी शिवप्रसाद पवार ने लिफ्ट का मेंटेनेंस टाइम शेड्यूल के अनुसार होने की बात कही. उन्होंने इस तरह की घटना क्यों हुई, इसकी जांच किए जाने की बात कही है.

ओवरलोडेड सेंसर खराब होने से हुई घटना : वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अवधेश कुमार त्रिवेदी ने प्रेस नोट जारी कर बताया, "रायपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 01 पर लिफ्ट में व्यवधान की जांच में यह पता चला कि लिफ्ट का ओवरलोडेड सेंसर खराब था. यात्रियों के लोड को वह सेंस नहीं कर पाया और लोडसेंसर फेल हो गया. रायपुर स्टेशन पर लगी लिफ्ट के अंदर 08 पैसेंजर एक साथ आ -जा सकते हैं । लिफ्ट में कुल 528 किलो वजन की क्षमता है. क्षमता से अधिक लोग और समान होने की वजह से लिफ्ट ओवर लोडेड हो गया और सेंसर खराब हो गया. जिसके बाद उक्त घटना घटित हुई. इस लिफ्ट का मासिक मेंटेनेंस 22 जुलाई 2024 को किया गया था.

डॉक्टर को पॉलिसी के नाम पर लगा चूना, 14 लाख ठगे जाने के बाद आया होश - Bhilai Policy Fraud
बरसात में स्किन होने लगी है सेंसिटिव, ऐसे करें त्वचा की देखभाल - Skin Care Tips
सावन में पाली के प्राचीन शिव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, 1200 साल पुराना है इतिहास - Sawan Somvar 2024
Last Updated : Aug 6, 2024, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details