हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल पहुंचते ही कमजोर हुआ मानसून, जानिए क्यों अलर्ट के बाद भी इस बार हो रही कम बारिश - himachal weather orange alert

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 2, 2024, 3:44 PM IST

Updated : Jul 2, 2024, 6:24 PM IST

Monsoon weakens in Himachal: मौसम विभाग की ओर से पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है, लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही बारिश हो रही है. पिछले एक सप्ताह के दौरान सामान्य से 32 फीसदी कम और पूरे जून माह में सामान्य से 49 फीसदी कम बारिश हिमाचल में हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल तीन से चार दिन मानसून कमजोर रहेगा.

हिमाचल पहुंचते ही कमजोर हुआ मानसून
हिमाचल पहुंचते ही कमजोर हुआ मानसून (ईटीवी भारत)

हिमाचल पहुंचते ही कमजोर हुआ मानसून (ईटीवी भारत)

शिमला:हिमाचल प्रदेश में लंबे सूखे के बाद बड़ी बेसब्री से लोगों को मानसून का इंतजार था. प्रदेश में मानसून ने दस्तक भी दे दी है, लेकिन मानसून शुरू होते ही कमजोर पड़ गया है. मौसम विभाग की ओर से पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है, लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही बारिश हो रही है. सोमवार को प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन मंडी-बिलासपुर और कांगड़ा में ही बारिश हुई. वहीं आज भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और इस दौरान अधिकतर हिस्सों में बारिश की आशंका जताई गई है.

प्रदेश में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने के बाद भी पिछले तीन दिनों से कुछ ही जगहों पर हल्की बारिश हुई है. पिछले एक सप्ताह के दौरान सामान्य से 32 फीसदी कम और पूरे जून माह में सामान्य से 49 फीसदी कम बारिश हिमाचल में हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल तीन से चार दिन मानसून कमजोर रहेगा, जबकि 5 जुलाई के बाद प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके चलते मध्यवर्ती और निश्चित क्षेत्र में बारिश देखने को मिलेगी. इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा. मंगलवार सुबह से राजधानी शिमला में आसमान में बदल उमड़े हैं और धुंध छाई हुई थी. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में मानसून ने दस्तक तो दी है, लेकिन मानसून कमजोर पड़ गया है. इसके कमजोर पड़ने का कारण बंगाल से आने वाली हवाएं हैं, जिसके चलते प्रदेश में तीन से चार दिन ज्यादा बारिश नहीं होगी.

कांगड़ा में सबसे अधिक बारिश

उन्होंने कहा कि बीते दिन कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर में अच्छी बारिश हुई है. कांगड़ा में सबसे ज्यादा बारिश 75, बिलासपुर में 65 मिलीलीटर रिकॉर्ड की गई है. आज भी कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया हैं. ऑरेंज अलर्ट जरूर दिया जा रहा है, लेकिन यह चेतावनी कुछ एक इलाकों में दी जा रही है, जिन जिलों में अलर्ट है, उनमें 25 प्रतिशत क्षेत्रों में ही भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें: बनेर खड्ड में पानी के तेज बहाव में फंसे श्रद्धालु, फायर ब्रिगेड और पुलिस ने किया सुरक्षित रेस्क्यू


Last Updated : Jul 2, 2024, 6:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details