हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / state

हरियाणा में गर्मी से हाल बेहाल, बीते चार दिनों में 3.5 डिग्री बढ़ा पारा, 39 डिग्री सेल्सियस पहुंचा अधिकतम तापमान - Haryana Mausam update

Haryana Mausam Update: हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी है. बीते चार दिन से हरियाणा में बारिश नहीं हुई है. जिसके चलते बीते 4 दिन में पारा 3.5 डिग्री बढ़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम परिवर्तनशील हो सकता है.

Haryana Mausam Update
Haryana Mausam Update (Etv Bharat)

चंडीगढ़: बारिश के बाद एक बार फिर से हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी है. बुधवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान सिरसा में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये सामान्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. हरियाणा में मानसून का असर अब कम होता जा रहा है. जिसके चलते बीते चार दिन से हरियाणा में बारिश नहीं हुई है. जिसके चलते 4 दिन में पारा 3.5 डिग्री बढ़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम परिवर्तनशील हो सकता है.

हरियाणा में बारिश का अलर्ट: 4 अक्टूबर 2024 के लिए मौसम विभाग ने एक बार फिर से हरियाणा में बारिश की संभावना जताई है. ताजा जारी रिपोर्ट के मुताबिक हिसार, भिवानी, रोहतक, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात और पलवल जिला शामिल है. मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर को भी हरियाणा में बारिश की संभावना जताई है. जिसकी वजह से किसानों की परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि उनकी फसल पक कर तैयार हो चुकी है.

इस सीजन हरियाणा में कैसा रहा मानसून? हरियाणा में मानसून के इस सीजन में अभी तक 406.1 एमएम बारिश हुई है. जो सामान्य 428.7 एमएम से 5 प्रतिशत कम है. इस सीजन में मेवात, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम से सबसे ज्यादा वहीं अंबाला, कैथल, करनाल, पंचकूला और यमुनानगर में सबसे कम बारिश दर्ज गई है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

बढ़ सकती हैं किसानों की मुश्किलें: मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल हरियाणा में मौसम शुष्क रहेगा. चार अक्टूबर के बाद से एक बार फिर से मौसम में बदलाव आ सकता है. जिससे धान के किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती है. क्योंकि धान, कपास, सोयाबीन, मक्का और दाल की फसलों की कटाई का सिलसिला जारी है. अगर बारिश हुई तो सीधा प्रभाव किसानों पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 38 डिग्री के पार हुआ तापमान, मानसून के कमजोर पड़ने से गर्मी बढ़ी, 4 अक्टूबर से फिर बदल सकता है मौसम - Haryana Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details