उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस ट्रेन का केक काटकर मनाया गया 40वां बर्थडे, जानिए कहां से कहां तक चलती - Prayagraj Express Birthday

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 17, 2024, 10:51 AM IST

रेलवे की ओर से एक ट्रेन का 40वां बर्थडे मनाया गया. इस मौके पर चालक और गार्ड को भी सम्मानित किया गया. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

प्रयागराज:रेलवे जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रयागराज एक्सप्रेस का 40 वा सालगिरह बड़े धूमधाम से मनाया गया. आपने बहुत कम ही सुना होगा, कि किसी ट्रेन का बर्थडे मनाया जाता है. लेकिन, प्रयागराज शहर में एक खास ट्रेन है. इसका हर साल लोग बर्थडे मनाते हैं. यह इतना खास होता है, कि इसमें आम लोगों के अलावा रेलवे के अधिकारी भी शामिल होते हैं. जिस तरह किसी इंसान के जन्मदिन पर बकायदा केक काटा जाता है और उसके बाद जश्न मनाने की प्रक्रिया होती है. वैसे ही इस विशेष ट्रेन की वर्षगांठ पर किया जाता है. इस मौके पर ट्रेन चलाने वाले लोको पायलट गार्ड को भी सम्मानित किया गया.

केक काटकर मनाया गया प्रयागराज एक्सप्रेस का बर्थडे (etv bharat)

बता दें, कि दिल्ली से जोड़ने वाली वीआईपी ट्रेन प्रयागराज एक्सप्रेस का आज बर्थडे है. सन 1984 को या ट्रेन पहली बार संगम नगरी से दिल्ली के लिए रवाना हुई थी. 40 वर्ष के बाद आज ही प्रयाग प्रयागराज वासियों सहित अन्य जगहों के लोगों के लिए यह ट्रेन खास है. दिल्ली जाने वाले लोगों में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने इस ट्रेन में सफर न किया हो. सबसे बड़ी बात यह है की सुविधा ,सुरक्षा, टाइमिंग, स्पीड, हर चीज में यह ट्रेन नंबर वन है.

इसे भी पढ़े-प्रयागराज एक्सप्रेस का 38वां जन्मदिन: फूलों से सजी ट्रेन, रेलवे ने काटा केक

खास यह भी है, कि इलाहाबाद में हाई कोर्ट और गंगा यमुना की संगम की ख्याति के कारण बड़ी संख्या में लोगों का दिल्ली से प्रयागराज रोजाना आना होता है. विदेशी सैलानी भी दिल्ली उतरने के बाद प्रयागराज आने के लिए विभिन्न विकल्प ढूंढते हैं. अभी तक प्रयागराज से दिल्ली जाने वाली ट्रेन ने अपना स्थान नंबर वन बनाया है. आज इस मौके पर पुरी ट्रेन को दुल्हन की तरह सजाया गया था. केक काटने के बाद समय से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया गया.

2017 से ट्रेन को ले जाने वाली निधि शुक्ला का कहना है, कि इस ट्रेन को चलाने में इनको बड़ा गर्व महसूस होता है. अभी तक इन्होंने इस ट्रेन के अलावा किसी और ट्रेन में जाने की इच्छा नहीं जाहिर की है.

यह भी पढ़े-प्रयागराज भारत की सबसे लंबी ट्रेन में शुमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details