झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा, मंत्री दीपिका ने भाजपा की गोगो दीदी योजना को बताया फर्जी

गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा के तहत जिला के तीन प्रखंड में जनसभा हुई. यहां दोनों मंत्री और झामुमो विधायक ने बीजेपी पर निशाना साधा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Public meetings in three blocks of district under Maiya Samman Yatra in Gumla
गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा (Etv Bharat)

गुमलाः मंईयां सम्मान यात्रा के गुमला दौरे के दूसरे दिन घाघरा प्रखंड के आदर, सिसई और बिशुपुर प्रखंड में जनसभा का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री दीपिका सिंह पांडेय, महिला बाल विकास मंत्री बेबी देवी और झामुमो से गांडेय विधायक कल्पना सोरेन मुख्य रूप से शामिल हुईं.

मंईयां सम्मान यात्रा के दौरान दोनों मंत्री और झामुमो विधायक ने जनसभा को संबोधित किया. महिला नेत्रियों ने भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किया. इसके साथ ही भाजपा द्वारा शामिल की गयी गोगो योजना की खामियों को जनता के बीच गिनाई. साथ ही हेमंत सरकार की उपलब्धियों को आम लोगों के बीच रखा.

गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा का आयोजन (ETV Bharat)

मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने भाजपा की गोगो दीदी योजना की खामियों को बताते हुए कहा कि भाजपा वाले प्रदेश की भोली भाली महिलाओं को ठगा जा रहा है. जैसे 15 लाख रुपए आपके खाते में नहीं आये, ठीक उसी तरह गोगो दीदी योजना के नाम से भरे जाने वाला फॉर्म को कचरे के डिब्बे में डाल दिया जाएगा. यह फॉर्म महिलाओं को परेशान करने और उन्हें बरगलाने के लिए किया जा रहा है.

मंत्री ने भाजपा नेताओं से सवाल पूछा कि गोगो दीदी योजना के फॉर्म को ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि उसमें बैंक अकाउंट नंबर का कॉलम नहीं है तो आखिर पैसा कहां डालियेगा. वहीं मौजूद गांडेय विधायक कल्पना सोरेन ने सभा में मौजूद लोगों को मंईयां सम्मान योजना के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि हमारे प्रदेश की आधी आबादी महिलाओं को 12000 रु. प्रतिवर्ष सीएम हेमंत सोरेन द्वारा दिया जा रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि हमारी आधी आबादी को उनके हक का सम्मान देने का काम प्रदेश में हुआ है.

गुमला में मंत्री समेत अन्य नेताओं का स्वागत (ETV Bharat)

विधायक कल्पना सोरेन ने कहा कि यह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि आज महिलाओं को 12 हजार रुपया प्रति वर्ष देकर उन्हें उचित सम्मान देने का काम हो रहा है. साथ ही बीजेपी पर तंज करते हुए पूछा कि आज तक बीजेपी वालों ने हमारी झारखंड की महिलाओं के लिए क्यों नहीं सोचा. यहां तक कि हमारे सीएम जब भी प्रदेश की जनता के लिए बेहतर योजना लेकर आते हैं तो विरोधियों के पीआईएल गैंग द्वारा पीआईएल कर जनता की हितकारी योजनाओं को धरातल पर उतरने से रोकने का प्रयास किया जाता है. लेकिन हमारे सीएम हेमंत सोरेन इन विरोधियों का जनता के बीच बेहतर योजना लाकर करारा जवाब देने का काम कर रहे है.

कल्पना सोरेन ने सरना धर्म कोड को लागू नहीं होने देने के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि सरना धर्म कोड को लागू कराने के लिए भाजपा से जोरदार लड़ाई लड़नी होगी ताकि आदिवासियों को हक, पहचान और भाषा को मजबूती मिल सके. भाजपा वाले षड्यंत्र के तहत झूठे केस में हमारे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल में डाला गया. लेकिन हमारा कानून और संविधान में यह ताकत है कि सच को सच और झूठ को झूठ कर न्याय दिलाये. जिससे हमारे सीएम जेल से बाहर तो आ ही गए इसका परिणाम यह हुआ कि पिछले लोकसभा चुनाव में इस क्षेत्र के पांचों लोकसभा सीट को गठबंधन की झोली में डाल कर प्रदेश की जनता ही भाजपा को उचित जवाब दिया.

वहीं सिसई विधायक जिग्गा सुसारण होरो ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना को रोक दिया. इसीलिए हमने प्रदेश की बेघर जनता के लिए अब वह आवास योजना लेकर आए और बेघर या कच्चे मकान वाले जनता को तीन कमरे का पक्का मकान देने का काम किया. वहीं गुमला विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि आज कल्पना सोरेन हमारे बीच उपस्थित हैं हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की धर्मपत्नी के नाते यह देखने आई हैं कि मंईयां सम्मान योजना से आखिर हमारी माताएं प्रसन्न हैं नहीं.

मंईयां सम्मान यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत करतीं मंत्री (ETV Bharat)

यहां आप सबों की भरपूर उपस्थिति और चेहरे पर मुस्कुराहट से इस योजना को सफल मान रही हैं. भाजपा और उनके घटक दल पर डेमोग्राफी को चेंज करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कहा कि विरोधी ताकत की पेट में दर्द हो रहा है कि वे झारखंड के डेमोग्राफिक को चेंज नहीं कर पा रहे हैं.

इस कार्यक्रम में प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष बॉबी भगत, प्रमुख सविता देवी, वरिष्ठ कांग्रेसी कृष्णा कुमार लोहरा, गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, घाघरा बीडीओ दिनेश कुमार, अंचल अधिकारी आशीष कुमार मंडल, थाना प्रभारी तरुण कुमार, पशुपालन प्राधिकारी सीमा एक्का, शिक्षा विभाग की बीपीओ पुष्पा टोप्पो सहित प्रखंड प्रशासन पुलिस के जवान सहित ग्रामीण मौजूद रहे. इसके साथ ही इन नेताओं को सुनने के लिए भारी संख्या में महिलाएं और ग्रामीण मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें- गुमला में मंईयां सम्मान यात्रा में बोलीं विधायक कल्पना सोरेन, आधी आबादी को हेमंत सरकार ने बनाया सशक्त - Maiyan Samman Yatra

इसे भी पढ़ें- भाजपा पर जमकर बरसीं कल्पना सोरेन, कहा- बस कॉपी पेस्ट की राजनीति करती है बीजेपी - Maiyan Samman Yatra

इसे भी पढ़े- दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में मंईयां सम्मान यात्रा का शुभारंभ, भगवान बिरसा की जन्मस्थली बनी गवाह - Maiya Samman Yatra

ABOUT THE AUTHOR

...view details