उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

...जब राहुल गांधी बने रिपोर्टर, अखिलेश यादव ने ऐसे PM मोदी पर साधा निशाना - lok sabha election 2024

प्रयागराज में रविवार को राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जनसभा (Lok sabha election 2024) की गई. इस दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पीएम मोदी और भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 20, 2024, 7:58 AM IST

राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जनसभा
राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जनसभा (फोटो क्रेडिट ; Etv Bharat)

प्रयागराज :संगम नगरी प्रयागराज में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जनसभा में माइक खराब हुआ तो राहुल गांधी रिपोर्टर बन गए. कांग्रेस नेता ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से केंद्र सरकार और पीएम मोदी को लेकर सवाल पूछने शुरू कर दिए. राहुल गांधी के सवालों का जवाब देते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पीएम मोदी और भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा.

अखिलेश यादव ने 79 सीटें जीतने का किया दावा :राहुल गांधी ने कहा कि यहां पर सभा में माइक खराब हो गया. पब्लिक मीटिंग करना मुश्किल है तो चलिए हम आपसे यूपी के बारे में सवाल करते हैं और आप अपना पक्ष रखिएगा. हमारी यह बात रिकॉर्ड होकर सोशल मीडिया के जरिये लोगों तक पहुंचेगी तो लोग और बेहतर और अच्छे तरीके से लोग समझ लेंगे. राहुल गांधी के सवाल-जवाब का सिलसिला यूपी की 80 सीटों को लेकर शुरू हुआ. जिस पर अखिलेश यादव ने जवाब दिया कि यूपी की 79 सीट सपा, कांग्रेस का 'इंडी' गठबंधन जीतेगा और एक सीट 'क्यूटो' पर उनकी लड़ाई भाजपा से है. जिस पर राहुल गांधी ने फिर पूछा कि क्यूटो नाम कैसे पड़ा, जापान वाला है क्या?

जिस पर अखिलेश यादव ने जवाब दिया कि 'क्यूटो' नाम पीएम मोदी ने दिया है, जिसका जवाब इस चुनाव में जनता देगी. अखिलेश ने कहा कि प्रधान सेवक ने काशी की जनता से वादा किया था कि वाराणसी को क्यूटो बना देंगे. जिसके बाद अब काशी क्यूटो बनी की नहीं इसका फैसला काशी की जनता करेगी और उसी के आधार पर वोट करेंगे. इस बार मनमर्जी नहीं चलेगी. 'मन की बात' नहीं चलेगी. हमारी आपकी और 140 करोड़ जनता के मन की बात और संविधान की बात होगी.

बेरोजगारी का सेंटर बन गया है यूपी :राहुल गांधी ने अखिलेश यादव से पूछा कि यूपी को पीएम मोदी ने बेरोजगारी का सेंटर बना दिया है. इस पर आप क्या कहेंगे? जिसके बाद अखिलेश यादव ने कहा कि ये बेरोजगारों की भीड़ है जो सभी रोजगार चाहते हैं. ये अग्निवीर नहीं बनना चाहते और पेपर लीक की वजह से इन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है. यह सभी उन युवाओं की भीड़ है जो रोजगार चाहते हैं जो उन्हें इस सरकार में नहीं मिल रही है.

इस दौरान राहुल गांधी ने अखिलेश यादव से उनके पिता मुलायम सिंह यादव के बारे में जानकारी देने के लिए कहा. जिसके बाद अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव के बारे में विस्तार से बातें कीं. अखिलेश यादव ने राहुल गांधी से यह भी कहा कि इस धरती से आपका वर्षों पुराना नाता है. इसके बाद राहुल गांधी ने इस बार के सपा, कांग्रेस गठबंधन के बारे में अखिलेश यादव से सवाल किया. जिसके जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि इस बार नेचुरल एलायंस हुआ है और दो लड़कों की इस जोड़ी से युवा भी जुड़ रहे हैं. जिससे सत्ताधारी लोग घबरा रहे हैं.


पीएम मोदी पर राहुल-अखिलेश ने साधा निशाना :इस दौरान राहुल गांधी ने अखिलेश यादव से पूछा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिबेट में शामिल क्यों नहीं होते हैं? जिस पर अखिलेश यादव ने कहा कि वह सच का सामना नहीं करना चाहते हैं. जिसके बाद अखिलेश यादव से राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी झूठ का गुब्बारा हैं और वो बीजेपी के लोगों की मनमर्जी और अपनी मर्जी से चलते हैं. जिसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि उनको लगता है कि वो सब कुछ जानते हैं और इसीलिए चर्चा नहीं करते हैं. जिस पर अखिलेश यादव ने कहा कि चर्चा न होने से हमारी जान को खतरा हो गया है और संविधान को भी खतरा हो गया है. जितना चर्चा होगी हम एक दूसरे पर भरोसा करेंगे. उतना ही हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा. ये बीजेपी के लोग नहीं समझ रहे हैं.

इस पर राहुल गांधी ने कहा कि सरकार की मनमर्जी की वजह से तमाम नुकसान हो रहे हैं. नतीजा दिख रहा है कि चीन हमारी जमीन के अंदर आ गया. बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. ईडी, सीबीआई के जरिये डराया जा रहा है. इनके जरिए लोगों को परेशान किया जा रहा है. यही बात सुनने को भी मिल रहा है, लेकिन सरकार स्वीकार नहीं कर रही है. लद्दाख अरुणाचल के आस-पास की सीमा सुरक्षित नहीं है. चीन से जहां-जहां सीमाएं छू रही हैं, वहां की सीमा सुरक्षित नहीं है और चीन से जमीन को खतरा है और चीन से ही हमारे बाजार को भी खतरा है. लेकिन, उसके बावजूद सरकार नहीं चेत रही है. इसी तरह के अन्य मामलों को लेकर रिपोर्टर बने राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बीच सवाल जवाब का सिलसिला 8 मिनट के करीब तक चलता रहा.



प्रयागराज के फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के पड़ीला इलाके में राहुल अखिलेश की साझा जनसभा थी. जिसमें उनके बोलने से पहले माइक खराब हो गया. जब दोनों नेता मंच से भाषण नहीं दे सके तो उन्होंने वहीं सभा स्थल के मंच पर बैठकर इंटरव्यू रिकॉर्ड करवाना शुरू कर दिया. जिसके बाद दोनों नेताओं को न सुन पाने वाली जनता उनकी इस चर्चा को सुनने के लिए मंच की तरफ बढ़ने लगी तो पुलिस वालों ने उन्हें रोका लेकिन, भीड़ पुलिस को बगल कर नेताओं की बात सुनने के लिए टूट पड़ी. मंच पर बैठे नेताओं को देखने के लिए सपाइयों की भीड़ बेकाबू होकर बैरिकेडिंग तोड़ते हुए मंच तक पहुंच गई. जिसके बाद पुलिस ने दोनों नेताओं को घेरा बनाकर हेलीपैड तक मशक्कत करके पहुंचाया. वहीं, इस मामले को लेकर सपा के स्थानीय नेताओं ने पुलिस प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए पक्षपात करने का भी आरोप लगाया है.

इस मामले पर डीसीपी गंगा नगर अभिषेक भारती का कहना है कि राजनीतिक पार्टी द्वारा बेबुनियादी आरोप लगाए जा रहे हैं. आयोजकों की तरफ से नियमों की अनदेखी कर कई स्तर पर लापरवाही की गई थी. जिस वजह से मंच के आसपास अव्यवस्था फैल गयी थी, जिसे पुलिस ने नियंत्रित किया.

यह भी पढ़ें : हरियाणा कांग्रेस में 'गड़बड़', राहुल की रैली से पहले एकजुट होने का 'फरमान' - Lok Sabha Election 2024

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण Live; यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग, राजनाथ सिंह और राहुल गांधी सहित 144 उम्मीदवार मैदान में - Lok Sabha Election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details