झारखंड

jharkhand

नशा मुक्त होगा झारखंड, सीएम चंपाई सोरेन ने की दूर रहने की अपील, लोगों को दिलाई शपथ - de addiction campaign

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 26, 2024, 9:45 AM IST

Updated : Jun 26, 2024, 10:02 AM IST

CM Champai Soren. रांची के मोरहाबादी मैदान में नशा मुक्ति को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन भी इसमें शामिल हुए. उन्होंने लोगों से नशा से दूर रहने की अपील की.

DE ADDICTION CAMPAIGN
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड को नशा मुक्त बनाने के उदेश्य से इन दिनों चंपाई सरकार राज्य में विशेष अभियान चला रही है. इसके तहत बुधवार को मोरहाबादी मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन की मौजूदगी में आयोजित इस कार्यक्रम में श्रममंत्री सत्यानंद भोक्ता, मुख्य सचिव एल खियांग्ते सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

नशा मुक्ति कार्यक्रम में सीएम चंपाई सोरेन हुए शामिल (ईटीवी भारत)

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों से नशा की वजह से होने वाली हानि के प्रति सचेत करते हुए इससे दूर रहने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा ना केवल व्यक्ति बल्कि उसके परिवार और समाज को क्षति पहुंचाता है. उन्होंने कहा कि नशा को लेकर राज्य सरकार के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

उन्होंने नशा गिरोहों से युवाओं को सचेत रहने की अपील करते हुए कहा कि यह तस्करी करवाते हैं. सरकार के द्वारा कार्रवाई भी बहुत की गई है. हर जिला में जहां-जहां अफीम की खेती हुई है वहां-वहां कार्रवाई भी की गई है. उसे नष्ट भी किया जाता है. राज में बहुत तरह का नशा का प्रचलन है कहीं अफीम की खेती होती है तो कहीं ब्राउन शुगर की तो कहीं गाजा है तो कहीं डोडा इस तरह से बहुत तरह का नशा है.

यहां तस्करी होती है, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है विद्यालय के आसपास का क्षेत्र. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य को खराब करने का काम इसके जरिए किया जाता है. यदि यह बच्चे जो देश के भविष्य हैं, नशा से प्रभावित हो गए तो बहुत बड़ी चिंता की बात है. इसलिए इसके विरुद्ध अभियान चलाए जा रहे हैं. अभियान का प्रसार पूरे परिवार, समाज और राज्य भर में होना चाहिए. आज का दिन संकल्प लेने का दिन है कि हम नशा से दूर रहेंगे.

इस मौके पर श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि जो भी युवा नशे की चपेट में आ गए हैं, वह अपना भविष्य खराब कर रहे हैं. ऐसे में आवश्यकता है इससे दूर रहने की. सरकार ने जागरूकता अभियान चला रखा है, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लोगों को भागीदारी निभानी चाहिए.

नशा के खिलाफ कई कार्यक्रम आयोजित

ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान नशा के खिलाफ सरकार के इस अभियान का साक्षी बना. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन सहित राज्य के आला अधिकारियों ने भारी संख्या में पहुंचे युवाओं के बीच नशा से दूर रहने के लिए शपथ लेकर लोगों को इससे दूर रहने का आह्वान किया. इस मौके पर सुबह से ही कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. नशा मुक्त झारखंड बनाने के लिए युवाओं के द्वारा जहां जागरूकता रैली निकाली गई, वहीं जागरुकता कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाले युवाओं को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया. इससे पहले अहले सुबह रांची जिला प्रशासन की ओर से साइकिल रैली, जागरूकता दौड़ आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें बड़ी संख्या में युवा शामिल हुए.

ये भी पढ़ेंः

कोडरमा डीसी ने हरी झंडी दिखाकर नशा मुक्ति रथ को किया रवाना, लोगों से नशामुक्त समाज बनाने की अपील - Campaign Against Drug Abuse

खूंटी में ग्रामीणों के बीच पहुंची पुलिस, अंधविश्वास और नशा से दूर रहने को लेकर चलाया गया जागरुकता अभियान

जानलेवा सूखा नशा! पांच डोज के बाद लग जाती है लत, पाउडर की आदत छुड़ाना मुश्किल, काउंसलिंग में चौकाने वाले खुलासे - Brown sugar addiction

Last Updated : Jun 26, 2024, 10:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details