बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 21, 2024, 10:33 PM IST

Updated : Jan 22, 2024, 9:47 AM IST

ETV Bharat / state

सात समंदर पार भी रामलला के स्वागत की तैयारी, स्कॉटलैंड के हिंदू टेंपल में शुरू हुआ अखंड रामायण पाठ

सात समंदर पार भी अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम है. स्कॉटलैंड के ग्लासगो के हिन्दू मंदिर में भी रामलला के स्वागत की भव्य तैयारी चल रही है. यहां अखंड रामायण का पाठ किया जा रहा है. सभी राम के आगमन की तैयारी में जुटे हैं. पढ़ें पूरी खबर-

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: सोमवार को अयोध्या में अपने भव्य महल में प्रभु श्री राम विराजमान होने जा रहे हैं. लंबे समय तक टेंट में रहने के बाद अब प्रभु श्री राम अपने महल में रहेंगे. ऐसे में इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पूरा भारत हीं नहीं बल्कि पूरे विश्व में उत्साह देखने को मिल रहा है. सात समंदर पार स्कॉटलैंड के ग्लासगो में भी रामलला के स्वागत की भव्य तैयारी देखने को मिल रही है.

सात समंदर पार ग्लासगो में अखंड रामायण पाठ : वहां रहने वाले भारतवंशियों की ओर से अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया है. यहां श्री राम के भजन लगातार गाए जा रहे हैं. स्थानीय कॉलेज में भारतीय प्रोफेसर ने बताया कि प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर स्कॉटलैंड में भी भारतीय समाज के लोगों में काफी उत्साह है. सभी प्रभु श्री राम के स्वागत की तैयारी में है और हिंदू मंदिर में तीन दिनों से भजन कीर्तन लगातार जारी है.

राम के आने की ग्लासगो में तैयारी : इसके अलावा आज रविवार से अखंड रामायण पाठ की शुरुआत की गई है. भारतीय समाज के बच्चे बुजुर्ग महिलाएं और सभी लोग इसमें आकर पाठ कर रहे हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सभी प्रभु श्री राम के स्वागत की तैयारी में लगे हुए हैं. सभी यही कामना करते हैं कि भगवान राम का चरित्र पूरे विश्व में लोगों का मार्गदर्शन करे. ध्रुव कुमार बिहार के मोतिहारी के रहने वाले हैं.

'विश्व में फैली अशांति, राम लाएंगे शांति' : पंडित अभिषेक जोशी ने बताया कि ''आज जिस प्रकार विश्व में एक भय का माहौल है. कई जगहों पर काफी समय से युद्ध चल रहे हैं. इस समय जब प्रभु श्री राम अपने घर में विराजमान हो रहे हैं तो उन्हें विश्वास है कि विश्व में शांति और खुशहाली आएगी. प्रभु श्री राम का जो व्यक्तित्व है वह प्यार, त्याग, शांति, समृद्धि, भाईचारा का संदेश देता है. 22 जनवरी के मौके पर यहां हिंदू मंदिर में भी विशेष पूजा अर्चना की जाएगी और इससे पहले अखंड रामायण पाठ जारी है.''

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से उत्साह: सभी प्रभु श्री राम के भजन में झूम रहे हैं. स्कॉटिश इंडियन डायसपोरा और स्कॉटिश लोग भी प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा से अति उत्साहित हैं और यहां आकर अपनी श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं. अखंड रामायण पाठ में दीपक शास्त्री, ब्रिज गांधी, एंड्रयू किशन लाल, वर्द जायसवाल समेत सभी एस्कॉर्टिस भारतीय समाज के लोग शामिल हुए हैं. सभी बहुत आनंदित हैं.

ये भी पढ़ें-

'जिसने कारसेवकों पर गोली चलवायी उसके परिवार को दिया निमंत्रण'- कार सेवक का छलका दर्द
राहुल गांधी ने 'जय श्री राम', 'मोदी-मोदी' के नारे लगा रहे भाजपा समर्थकों को 'फ्लाइंग किस' दिया
लता मंगेशकर की आवाज में 'राम आएंगे...' गाकर एआई ने जीता लोगों का दिल, आवाज सुन हो जाएंगे हैरान

Last Updated : Jan 22, 2024, 9:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details