बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'दोपहर बाद गाड़ियों की नो एंट्री, 128 CCTV से रहेगी नजर', पटना के गांधी मैदान में रावण दहन कल

12 अक्टूबर को विजयाजशमी के दिन पटना के गांधी मैदान में रावण दहन किया जाएगा. यहां किस तरह के इंतजाम हैं जानें.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

BIHAR RAVAN DAHAN
गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी (ETV Bharat)

पटना:रावण दहनकार्यक्रम को लेकर पूरे गांधी मैदान को 4 सेक्टर में बांटकर वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में सभी व्यवस्था की गई है. वहीं गेट संख्या 13 से मीडिया बंधुओं का प्रवेश होगा. आम जनता गेट संख्या 4,5,6,7,8,10 और 12 से प्रवेश कर सकेगी. 128 सीसीटीवी कैमरों से पूरे गांधी मैदान एवं आस-पास निगरानी की जाएगी.

गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारी पूरी: एक अस्थायी थाना, तीन नियंत्रण कक्ष और 13 वाच टावर से पूरे परिसर पर नजर रखी जाएगी. बाइक दस्ता लगातार भ्रमणशील रहेगा. 03 क्यूआरटी सक्रिय रहेगा. 136 एलईडी मेटल लाइट, 229 पोल लाइट और 20 हाईमास्ट लाइट से गांधी मैदान एवं उसके चारों ओर प्रकाश की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी.

पटना के गांधी मैदान में रावण दहन कल (ETV Bharat)

बाइकर्स गैंग पर विशेष निगरानी: रावण दहन कार्यक्रम को देखते हुए दोपहर 1:00 बजे से गांधी मैदान की तरफ वाहनों का परिचालन बंद कर दिया जाएगा. तैयारियों को लेकर काफी देर तक जिलाधिकारी और एसपी ने गांधी मैदान का जायजा किया. उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. वहीं बाइकर्स गैंग पर विशेष निगरानी रहेगी.

'लोगों को नहीं होगी कोई परेशानी': पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जिसमें बुजुर्ग, युवा, महिला एवं बच्चे भी शामिल होते हैं. सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी पदाधिकारियों को सक्रिय रहने का निदेश दिया गया है. आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि प्रकाश व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, विधि-व्यवस्था संधारण, बैरिकेडिंग, विद्युत आपूर्ति, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी निकास द्वार, वाच टावर एवं अन्य संरचनाओं का प्रबंधन मानकों के अनुरूप रहनी चाहिए.

बाइकर्स गैंग पर विशेष निगरानी (ETV Bharat)

"लोगों का गांधी मैदान में प्रवेश और निकास हर हाल में अवरोधमुक्त तथा सुगमतापूर्वक होना चाहिए. रावण वध के दौरान सभी द्वार खुला रहना चाहिए और मैदान खाली होने के बाद ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थान से प्रस्थान करेंगे. आस-पास के क्षेत्रों में बाइकर्स गैंग के विरुद्ध तत्परता से कार्य करते हुए उनपर नियंत्रण रखें."-डॉ चंद्रशेखर सिंह, डीएम, पटना

दोपहर 1 बजे से वाहनों के प्रवेश पर बैन:बता दें कि 12 अक्टूबर को दोपहर 01 बजे के बाद गांधी मैदान, पटना की तरफ वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. लोग रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए गांधी मैदान में पैदल आएंगे. आम जनता का गांधी मैदान में प्रवेश गेट नं. 4,5,6,7,8,10 एवं 12 से होगा. निकास के समय सभी गेट खुले रहेंगे. लोग सुविधानुसार किसी भी गेट से निकल सकते हैं. लोगों की सहायता के लिए यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति के अलावा पुलिस अधीक्षक, यातायात पर्याप्त संख्या में हैंडहेल्ड माइक के साथ एनसीसी कैडेट को विभिन्न स्थानों पर तैनात रहेंगे.

गांधी मैदान में रावण दहन की तैयारियों का जायजा लेते डीएम (ETV Bharat)

एसएसपी की लोगों से अपील:वहीं पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है. गेट पर अलग से लोकर पीए सिस्टम होगा ताकि भीड़ को काबू में किया जा सके. लोगों से अपील है कि रावण दहन के तुरंत बाद बाहर निकलने की जल्दबाजी ना करें. दहन के आधे घंटे बाद निकले, इससे भीड़ से बचा जा सकता है.

"गांधी मैदान के चारों तरफ और अप्रोच रोड पर वाहनों के प्रवेश पर रोक लगायी गई है. सिर्फ पासयुक्त वाहन को अनुमति दी जाएगी. हम बहुत कम संख्या में पास इश्यू कर रहे हैं. निर्धारित जगह पर ही गाड़ी पार्क करें."- राजीव मिश्रा, एसएसपी, पटना

128 कैमरों से रखी जाएगी नजर:आयुक्त ने आयोजन स्थल के आस-पास बिजली के तार को सुव्यवस्थित रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने पेसू, भवन निर्माण एवं नगर निगम के बीच समन्वय कर प्रकाश की सुदृढ व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निदेश दिया. पूरे गांधी मैदान में और आस-पास हाई क्वालिटी के 128 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी.

80 फीट का रावण होगा दहन: गौरतलब है कि 12 अक्टूबर को गांधी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम शाम 5 बजे से होगा. वहीं इस साल रावण 80 फीट, कुंभकरण 75 फीट और मेघनाथ 70 फीट का बनाया गया है. शाम चार बजे नागाबाबा ठाकुरबाड़ी से शोभा यात्रा निकलेगी, जो 5 बजे गांधी मैदान पहुंचेगी. इसके बाद रावण वध होगा. इस दौरान रंगारंग आतिशबाजी होगी. 13 अक्टूबर को नागाबाबा ठाकुरबाड़ी में भरत मिलाप होगा. साथ ही राजा रामचंद्र का राजतिलक होगा.

ये भी पढ़ें

गया में 60 फीट का रावण.. 55 फीट का कुंभकरण और 50 फीट के मेघनाद के पुतले का होगा दहन

ABOUT THE AUTHOR

...view details