उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर में युवक ने की आत्महत्या की कोशिश, PRV जवान ने CPR देकर बचाई जान, जमकर हो रही सराहना

Kanpur News : युवक को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया.

ईटीवी भारत की पहल
ईटीवी भारत की पहल (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

कानपुर : शहर के सेन पश्चिम पारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक युवक ने आत्महत्या का प्रयास किया. इस दौरान पीआरवी के जवान ने युवक की जान बचाई. इस पूरे मामले का एक वीडियो भी सामने आया है जोकि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

PRV जवान ने CPR देकर बचाई जान (Video credit: ETV Bharat)

पुलिस के मुताबिक, शहर के आउटर सेन पश्चिम पारा थाना क्षेत्र में किराए पर रहने वाले मनोज (30) का शराब के नशे में अपनी मां से झगड़ा हो गया था. मां से झगड़े के बाद मनोज ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था. आत्महत्या करने की कोशिश की थी. मां के काफी देर तक दरवाजा खटखटाना पर भी जब बेटे ने दरवाजा नहीं खोला तो वह चीख-चीखकर रोने लगी. जिसके बाद मकान मालिक ने इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी. सूचना मिलते ही तत्काल पुलिस की पीआरवी में तैनात सिपाही भूरी सिंह और होमगार्ड चालक कमल किशोर महेश कुछ मिनट के अंदर मौके पर पहुंचे और दरवाजा तोड़कर मनोज को सीपीआर दिया. इसके बाद आनन-फानन में उन्होंने युवक को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया. मनोज की हालत काफी बेहतर बताई जा रही है.

ईटीवी भारत की पहल (Photo credit: ETV Bharat)

पुलिसकर्मी की सूझबूझ से एक शख्स की बची जान :दरअसल, इस पूरे मामले का एक वीडियो सामने आया है, जोकि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में पुलिसकर्मी युवक को जमीन पर लिटाते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में साफ-तौर पर पर दिखाई दे रहा है कि किस तरह से पुलिसकर्मी युवक की छाती को दबाकर उसे सीपीआर देते हुए नजर आ रहे हैं. इस बीच वीडियो में कुछ लोग यह भी कहते हुए नजर आ रहे हैं कि उसका काम खत्म हो गया, लेकिन पुलिसकर्मी हार मानने को तैयार नहीं और वह लगातार उसे सीपीआई के साथ उसकी छाती को दबा रहे हैं, ताकि उसकी सांस वापस लौट आए. कुछ देर बाद युवा के हरकत करने लगता है, जिसके बाद पुलिसकर्मी उसे आनन-फानन में उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई पुलिसकर्मी के इस कार्य की जमकर सराहना कर रहा है.

इस पूरे मामले में एडीसीपी साउथ मनोज कुमार पांडे ने बताया कि, पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना मिली थी कि एक युवक सुसाइड करने जा रहा है. सूचना मिलते ही पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे थे. पुलिसकर्मियों के द्वारा सीपीआर देकर युवक की जान बचाई गई है. इसके साथ ही उसे उपचार के लिए पुलिसकर्मियों के द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां पर उसकी हालत काफी बेहतर बताई जा रही है. पुलिसकर्मियों के द्वारा यह बेहद ही सराहनीय कार्य किया गया है.

यह भी पढ़ें : मिर्जापुर में शादीशुदा प्रेमी जोड़े की लाॅज में हुई मुलाकात, युवक की आत्महत्या की खबर सुनकर महिला ने भी दी जान

यह भी पढ़ें : रायबरेली में पत्नी से फोन पर बात करने के बाद सिपाही उपेंद्र ने कर ली आत्महत्या

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details