उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

पिटकुल का दीपावली से पहले बड़ा तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि, सरकार के खजाने में भी करेंगे सहयोग - Pitkul employee incentive

Pitkul Incentives To Employees पॉवर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड के शानदार परफॉर्मेंस का ही नतीजा है कि दीपावली से पहले निगम कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रहा है. दरअसल मौजूदा वित्तीय वर्ष में हुए लाभ के आधार पर कॉर्पोरेशन ने कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है. इतना ही नहीं सरकार के खजाने में भी पिटकुल प्रबंधन ने 11 करोड़ की राशि को देने का फैसला किया है.

Pitkul will give incentives to employees
पिटकुल कर्मचारियों को देगा प्रोत्साहन राशि (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: एक तरफ जहां प्रदेश में अधिकतर निगम नुकसान पर चल रहे हैं तो वहीं पिटकुल ने बेहतर परफॉर्मेंस करते हुए अपने वित्तीय लाभ को बढ़ाया है. वहीं पिटकुल प्रबंधन में अपने कर्मचारियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा देने का निर्णय लिया है. इसके तहत प्रबंधन की तरफ से कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. बड़ी बात यह है कि कर्मचारियों को बेहतर काम का इनाम देने के साथ-साथ कॉर्पोरेशन ने सरकार को भी 11 करोड़ की बड़ी राशि देने का फैसला किया है.

पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) में प्रबंध निदेशक के तौर पर पीसी ध्यानी जिम्मेदारी देख रहे हैं और उनके कार्यकाल में पिछले दो वित्तीय वर्ष में कॉर्पोरेशन को हुए लाभ के आधार पर कर्मचारियों को निश्चित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. पिटकुल में महाप्रबंधक मानव संसाधन अशोक कुमार जुयाल के अनुसार साल 2022-23 में पिटकुल को 26.99 करोड़ का लाभ हुआ था, जो साल 2023- 24 में बढ़कर 141.67 करोड़ तक पहुंच गया. पिटकुल के लिए यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है. कॉरपोरेशन को हुए इसी लाभ के आधार पर पिछले साल 5 करोड़ का लाभांश सरकारी खजाने में जमा किया गया तो वहीं इस साल उत्तराखंड शासन को 11 करोड़ का लाभांश देने का फैसला लिया गया है.

खास बात यह है कि प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी के प्रस्ताव पर निगम के अधिकारी और कर्मचारियों को बेहतर काम के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है. इसके तहत सैकड़ों कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने जा रहा है. इसमें नियमित कर्मचारी और पूर्णकालिक को साल 2022-23 के लिए 4928 से लेकर 9855 रुपए तक की प्रोत्साहन राशि मिलेगी, तो वहीं 2023-24 के लिए कॉरपोरेशन इन्हें 26634 से लेकर 53269 रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने जा रहा है.

निगम में केवल नियमित कर्मचारियों को ही नहीं बल्कि प्रबंध निदेशक पी सी ध्यानी ने आउटसोर्स (उपनल, पीआरडी, SHG) कर्मचारियों को भी लाभांश का हिस्सा प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाने का फैसला किया है. इसके तहत आउटसोर्स कर्मियों को 2022-23 के लिए ₹4000 और 2023- 24 के लिए ₹10000 की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया गया है. बड़ी बात यह है कि इस निर्णय से 500 से ज्यादा आउटसोर्स कर्मी लाभान्वित होंगे. पिटकुल महाप्रबंधक अशोक जुयाल ने बताया कि पिटकुल में पुरानी परंपरा को खत्म करते हुए प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने हर साल AGM (एनुअल जनरल मीटिंग) करवाने का काम भी किया है.

जबकि सालाना लाभ बढ़ने से निगम अपने कर्मचारियों के साथ ही सरकार के खजाने को ताकत देने का काम कर रहा है. उधर पिटकुल प्रबंधन के इस फैसले की जानकारी लगते ही तमाम कर्मचारी संगठन में भी खुशी की लहर है. अभियंता, मिनिस्ट्रियल और आउटसोर्स कर्मचारियों से जुड़े संगठन इसे बड़ा फैसला बता रहे हैं. कर्मचारी संगठन ने इसका श्रेय प्रबंध निदेशक को देते हुए आभार प्रकट किया.
पढ़ें-उत्तराखंड में बनेंगे 6 नए बिजली घर, टेंडर प्रक्रिया शुरू, पिटकुल-UPCL पर गैरसैंण विस सत्र का भी बड़ा जिम्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details