छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में पोलिंग टीमों की हुई वापसी, बलरामपुर और बेमेतरा में लौटे मतदानकर्मी, किले में तब्दील हुआ स्ट्रॉन्ग रूम - Chhattisgarh Loksabha election 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 8, 2024, 5:07 PM IST

Updated : May 8, 2024, 9:18 PM IST

छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान खत्म हुआ. इसके बाद सभी क्षेत्रों के पोलिंग टीमों की वापसी शुरू हो गई. बलरामपुर और बेमेतरा के पोलिंग टीमों के वापस लौटने पर कलेक्टर और एसपी ने फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया. वहीं, स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

POLLING TEAMS RETURNED
मतदान दलों की वापसी (ETV BHARAT CHHATTISGARH)

बेमेतरा में पोलिंग टीमों की वापसी (ETV BHARAT CHHATTISGARH)

बलरामपुर/बेमेतरा/कोरिया:छत्तीसगढ़ में मंगलवार को तीसरे और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया. इसके साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ में चुनाव कार्य पूरा हो गया. मतदान के बाद पोलिंग टीमों की रवानगी भी शुरू हो चुकी है. बलरामपुर जिले में मतदान के बाद मतदान दलों को सुरक्षित वापस भेजा जा चुका है. मतदान दलों के वापस लौटने पर जिला कलेक्टर रिलिजियस एक्का और पुलिस अधीक्षक लाल उमेद सिंह ने फूलों की माला पहनाकर मतदान दलों का स्वागत किया. बेमेतरा में भी मतदान दलों की भी वापसी हो चुकी है. देर रात तक जिले के सुदूर मतदान केंद्रों से मतदान दल की वापसी बेमेतरा के कृषि उपज मंडी परिसर में बनाये गए स्ट्रांग रुम में हुई है. मतदान दल का कलेक्टर रणबीर शर्मा ने स्वागत किया. इसके साथ ही सभी क्षेत्रों के स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा बढ़ाई गई है.

बलरामपुर में मतदान दलों की वापसी: बलरामपुर में मंगलवार की शाम वोटिंग खत्म होने के बाद मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई. भेलवाडीह लाइवलीहुड कॉलेज में मतदान दलों के पहुंचने पर कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने फूलों की माला पहनाकर मतदान दलों का स्वागत किया. जिले के संवेदनशील और ग्रामीण क्षेत्रों के वोटरों में खास उत्साह दिखा. लोगों ने बढ़-चढ़कर वोटिंग की. जिले के स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. स्ट्रॉन्ग रूम को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है, जिसके लिए मॉनिटरिंग कक्ष भी बनाया गया है. 4 जून को मतगणना होगी. इस दिन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. बलरामपुर में कुल 80.77 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र में 80.40 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि जिले के सामरी विधानसभा क्षेत्र में 81.57 प्रतिशत मतदान हुआ है.

बेमेतरा जिले के मतदान दल लौटे वापस:लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद मंगलवार को बेमेतरा जिले के पोलिंग टीमों की वापसी शुरू हो गई. देर रात तक जिले के सुदूर मतदान केंद्रों से मतदान दल की वापसी बेमेतरा के कृषि उपज मंडी परिसर में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रुम में हुई. यहां मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों से कलेक्टर रणबीर शर्मा ने मुलाकात की. पोलिंग टीमों को शुभकामनाएं दी.बेमेतरा जिले के तीनों विधानसभा में कुल 750 मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ है. इस बीच शाम करीब 5 बजे जिले में तेज आंधी तूफान और बारिश के कारण मतदान प्रक्रिया में थोड़ी परेशानी हुई. जिले के मतदान प्रतिशत की बात करें तो बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा में 77.99 प्रतिशत, बेमेतरा विधानसभा में 76.83 प्रतिशत और नवागढ़ विधानसभा में 72.04 प्रतिशत मतदान हुआ.

कोरिया में तीन लेयर में की गई स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा:कोरिया में मतदान के बाद पोलिंग टीमों की वापसी हो चुकी है. यहां ईवीएम सहित सभी मतदान सामग्रियों को स्ट्रॉन्ग रूम में बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कोरिया और सोनहत क्षेत्र के कुल 306 मतदान केंद्रों में से सोनहत के 78 मतदान केंद्रों की पेटियों को और कोरिया के 228 मतदान पेटियों को स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित जमा कर दिया गया है. तीन लेयर में जिले के स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा की जा रही है. सुरक्षा बलों को रूम के बाहर तैनात किया गया है. फर्स्ट और सेकेंड लेयर में केंद्रीय रिजर्व फोर्स और SSB की कम्पनी को तैनात किया गया है. थर्ड लेयर में CAF और जिला बल को तैनात किया गया है, जो कि 24 घंटे निगरानी करेंगे.

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण का मतदान खत्म, पोलिंग टीमों की वापसी शुरू, ईवीएम में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत - Third Phase Voting In Chhattisgarh
कोरबा के हाथी प्रभावित क्षेत्रों में जंगल थीम पर सजे पोलिंग बूथ, वोटरों में दिखा गजब का उत्साह - Bumper Voting At Korba
जब अचानक जशपुर के पोलिंग बूथ में आ पहुंचा कोबरा, वोटरों के उड़े होश - Snake In Jashpur Polling Booth
Last Updated : May 8, 2024, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details