बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोचिंग में पढ़ रहे 150 बच्चों की जान बचाने के लिए आगे आये शिक्षक, जहरीले सांप रसेल वाइपर से लिया पंगा

रसेल वाइपर का नाम सुनते ही लोग कांप जाते हैं. वहीं बिहार के एक शिक्षक ने बच्चों की जान बचाने के लिए इससे पंगा लिया.

RUSSELL VIPER IN BHAGALPUR
भागलपुर में कोचिंग सेंटर में दिखा रसेल वाइपर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

भागलपुर:बिहार केभागलपुर जिले के सबौर थाना क्षेत्र स्थित मीरा चक के नया टोला में डेढ़ सौ से अधिक बच्चों की कोचिंग क्लास चल रही थी. तभी क्लास रूम में अचानक रसेल वाइपर सांप पर बच्चों की नजर पड़ी. दुनिया के जहरीले सांप को देखते ही बच्चों में भगदड़ मच गई और सभी इधर-उधर भागने लगे.

भागलपुर में कोचिंग सेंटर में दिखा रसेल वाइपर:बता दें कि भागलपुर में लगातार रसेल वाइपर जैसे खतरनाक सांपों के निकलने का सिलसिला जारी है. मामला दिव्या ज्योति कोचिंग का है. कोचिंग में 150 से अधिक बच्चे मौजूद थे. सांप को देखते ही अफरा-तफरी मच गई. सभी बच्चों ने किसी तरह से भागकर अपनी जान बचायी.

भागलपुर में कोचिंग सेंटर में दिखा रसेल वाइपर (ETV Bharat)

150 से अधिक बच्चों की चल रही थी क्लास: बच्चों को रसेल वाइपर के बारे में काफी कुछ बताया गया है, क्योंकि इलाके में इस जहरीले सांप का आतंक बना हुआ है. इसके डसने पर पांच मिनट के अंदर शख्स की मौत हो सकती है. ऐसे में बच्चों ने क्लास रूम से भागने में ही समझदारी समझी. वहीं भगदड़ के बीच रसेल वाइपर भी तेजी से भागते हुए पास की झाड़ियों में घुस गया.

वन विभाग ने दूर रहने की दी सलाह: इस घटना की जानकारी तुरंत लोगों ने वन विभाग को दी, लेकिन वन विभाग के टीम ने बताया कि वह कहलगांव में है और उसको आने में टाइम लगेगा. वन विभाग के कर्मियों ने लोगों से कहा कि सांप से दूरी बनाए रखिएगा. उसके पास मत जाइएगा. इस बीच बच्चों और आस-पास के लोगों के बीच दहशत माहौल बन गया, तभी कोचिंग संचालक ने बहादुरी का परिचय दिया.

शिक्षक ने दिखायी बहादुरी (ETV Bharat)

कोचिंग संचालक ने दिखायी बहादुरी: कोचिंग संचालक दीपक सांप को पकड़ने की कोशिश करने लगा. इस दौरान अपने हाथ से सांप को पकड़ लिया और एक डब्बे में बंद कर दिया. इस घटना की जानकारी लोगों के बीच आग की तरफ फैल गई और घटनास्थल पर लोगों की काफी भीड़ जमा हो गयी.

सांप को डिब्बे में बंद कर वन विभाग को सौंपा:इस संबंध में रसेल वाइपर को रेस्क्यू करने वाले दिव्या ज्योति कोचिंग के संचालक दीपक कुमार ने बताया कि कोचिंग में क्लास हो रहा था. इसी दौरान रसेल वायपर सांप बच्चों ने देखा. इसके बाद बच्चे भागने लगे तो सांप भी कोचिंग संस्थान से निकलकर झाड़ी में छिपने की कोशिश करने लगा.

झाड़ी में छुपा रसेल वाइपर (ETV Bharat)

"वन विभाग की टीम को हमने फोन कर जानकारी दी तो उन्होंने कहा कि कहलगांव में है आने में देर होगी. तब हमने लाठी डंडे की मदद से उसके मुंह को पड़कर डिब्बे में बंद कर लिया. रसेल वाइपर की लंबाई करीब तीन हाथ से ज्यादा है. बाद में वन विभाग की टीम आई और सांप को लेकर गई है."-दीपक कुमार, कोचिंग संचालक

डसते ही पांच मिनट में मौत:रसेल वाइपर दुनिया के जहरीलों सांपों में से एक है. यह बहुत बड़ा नहीं होता है. लगभग तीन फीट लंबा ही होता है और देखने में यह अजगर सांप की तरह दिखता है. इसके स्किन पर गोल चमकीले धब्बे बने होते हैं. जब यह बिल से बाहर होता है तो काफी तेज आवाज निकालता है. जोर-जोर से फुफकारता है. एक बार में यह काफी मात्रा में इंसान के शरीर में जहर छोड़ता है जो काफी घातक साबित होता है.

ये भी पढ़ें

बिहार में फिर मिला Russell Viper सांप, डसते ही 5 मिनट में हो जाती है मौत

कुछ मिनटों में कर देता है काम तमाम, बगहा के एक घर से मिला दुनिया का जहरीला सांप - russell viper IN west champaran

Purnea Russell Viper : सड़क पर घूम रहा था जहरीला सांप रसेल वाइपर, इसके डसते ही मिनटों में मौत.. देखें VIDEO

ABOUT THE AUTHOR

...view details