उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम ने रायबरेली AIIMS का वर्चुअल लोकार्पण किया, सीएम योगी ने कहा- मोदी सरकार है बेहतर स्वास्थ्य की गारंटी

रविवार को पीएम मोदी ने राजकोट से वर्चुअल रूप से रायबरेली एम्स का लोकार्पण (PM Modi virtually inaugurated Rae Bareli AIIMS) किया. केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त योगदान से एम्स में 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक जनता को समर्पित किया गया. इस मौके पर सीएम योगी ने जनता को संबोधित किया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 25, 2024, 5:45 PM IST

Updated : Feb 25, 2024, 8:25 PM IST

Etv Bharat PM Modi inaugurated  Rae Bareli AIIMS  रायबरेली एम्स का उद्घाटन  पीएम मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन किया  सीएम योगी आदित्यनाथ
Etv Bharatpm-modi-virtually-inaugurated-aiims-in-rae-bareli-cm-yogi-adityanath-addressed-rally

रायबरेली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Rae Bareli AIIMS) रायबरेली में रविवार (25 फरवरी 2024) को लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट से रायबरेली सहित देश के पांच राज्यों संचालित एम्स का लोकार्पण वर्चुअल रूप से किया गया.

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज देश के 5 एम्स के लोकार्पण का अवसर है. रायबरेली की जनता को बधाई. आज आपकी दशकों पूर्व जो मांग थी, उसका विधिवत उद्घाटन ( PM Modi inaugurated Rae Bareli AIIMS) हुआ है. उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल से क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिला. मोदी सरकार ने सुरक्षा व बेहतर स्वास्थ्य की गारंटी दी है. हर युवा के हाथ को आजीविका व नागरिक को सम्मान दिया है गया. स्वच्छ भारत निर्माण व जनता के बेहतर स्वास्थ्य के लिये कार्य हो रहा है.

उन्होंने कहा कि अब यूपी में 2 एम्स होने जा रहे हैं. एक गोरखपुर में और अब रायबरेली में भी. रायबरेली में गत वर्ष 100 छात्रों का प्रवेश हुआ है. 70 वर्ष में जितना कार्य हुआ है, उतना 10 वर्ष में हमने हासिल किया. उस समय डबल इंजन सरकार के सामने स्वाथ्य सबसे बड़ा विषय था. मेडिकल की सुविधायें खराब थीं. तब 45 मेडिकल कॉलेज थे और अब 65 हैं. 15 निर्माणधीन है. निजी क्षेत्र को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं. पीएम जनारोग्य योजना जिसमें 5 लाख बीमा का कवर का लाभ दिया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा रायबरेली एम्स का उद्घाटन मील का पत्थर साबित होगा. प्रयागराज में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल शुरू होगा. डबल इंजन की सरकार प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रही है. कामगारों के मंच को प्रणाम करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि नामदार व कामदार में क्या अंतर है. एम्स इसका उदहारण है. रायबरेली एम्स को 8 साल की यात्रा करनी पड़ी. 16 दिसम्बर 2018 को समर्पित 900 करोड़ की लागत से इसे शुरू किया गया. आज 800 से 900 सर्जरी हर महीने हो रही है.

बरसों बरस नामदार ने वोट लिया, लेकिन सेवा नहीं की. अमेठी साक्षी है इस बात का की 30 साल पहले मेडिकल कालेज नहीं बनाया, लेकिन अपना गेस्ट हाउस बना डाला. जो 30 साल में नहीं हुआ, वह मोदी सरकार ने 3 महीने में कर दिया. मेडिकल कालेज अमेठी में खुलने का रास्ता साफ हुआ है. आज अमेठी में डायलसीसी सेंटर खुला है. अमेठी में सिटी स्कैन नहीं था, आज 200 बेड का अस्पताल मिला. ब्लड बैंक मिला.

आजादी से अब तक 380 मेडिकल कॉलेज कांग्रेस ने दिए. आज मोदी कार्यकाल में 706 संख्या हो गई है. 13 करोड़ लोग गरीबी से उभर पाए. 10 करोड़ को जन औषिधि योजना का लाभ दिया गया. 24 करोड़ महिलाओं ने स्तन कैंसर सहित अन्य बीमारियों का उपचार कराया. अरविंद राजवंशी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आये हुए मंत्रीगणों का स्वागत किया.

पीएम मोदी के स्क्रीन पर दिखते ही जाने लगे लोग

पीएम मोदी को स्क्रीन पर देखते ही खाली होने लगीं कुर्सियां: शासन व प्रशासन द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की गई थी, लेकिन जैसे ही कार्यक्रम अपनी चरम पर पहुंचा लोगों ने पंडाल को खाली करके रंग में भंग डाल दिया. बताया जा रहा है कि सीएम योगी के भाषण तक लोग मौजूद रहे, लेकिन जैसे ही पीएम मोदी सामने मौजूद स्क्रीन पर दिखे तो लोगों ने कार्यक्रम से जाना शुरू कर दिया. कार्यक्रम के दौरान खाली सीटें नजर आयीं.

अमेठी राजकीय मेडिकल कॉलेज में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास:अमेठी राजकीय मेडिकल कॉलेज में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का भी पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल शिलान्यास किया. यह यूनिट अमेठी में स्वास्थ सेवाओं को और बेहतर और मजबूत करेगी. अमेठी सीएमओ डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि इसमें आईसीयू, आइसोलेशन बेड के अलावा वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं भी होंगी. यहां गंभीर मरीजों का इलाज किया जाएगा. इसके लिए अलग से चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी. अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी और सभी प्रकार की जांच की सुविधा मिलेगी. इसमें सामान्य चिकित्सा, पीआईसीयू, गहन नर्सिंग देखभाल, हृदय गति, श्वास और रक्तचाप जैसी चीजों की निरंतर निगरानी की जाएगी. क्रिटिकल केयर ब्लॉक में काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 'पेपर लीक करने वाले न घर के रहेंगे, ना घाट के, कार्रवाई बनेगी नजीर,' सीएम योगी की कड़ी चेतावनी

Last Updated : Feb 25, 2024, 8:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details