बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पीएम आवास योजना: शहरी क्षेत्र में अब तक 43% आवास पूरे, दिसंबर तक 100% लक्ष्य कैसे होगा पूरा?

बिहार में पीएम आवास योजना (शहरी) की रफ्तार बहुत धीमी है. जो गति है उससे नहीं लगता कि निर्धारित समय तक लक्ष्य पूरा हो सकेगा.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

PM housing scheme
नगर विकास विभाग. (ETV Bharat)

पटना:प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहले चरण में बिहार में पीएम आवास निर्माण की रफ्तार काफी सुस्त है. अभी 32% आवास निर्माण शुरुआती चरण में ही है. जबकि इसे पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2024 है. 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की शुरुआत हुई थी. साल 2022 के अगस्त तक योजना को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन, इसे बढ़ाकर डेडलाइन 31 दिसंबर 2024 कर दी गई है.

43% आवास निर्माण का काम पूराः बिहार के नगर विकास विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के शहरी क्षेत्र में अभी 43% ही आवास का काम पूर्ण हुआ है. जबकि 25% प्रधानमंत्री आवास के 70% से अधिक काम हुए हैं. जबकि शेष 32% पीएम आवास योजना के तहत बन रहे मकान अभी निर्माण के शुरुआती चरण में ही है. नगर विकास विभाग की मानें तो अभी कई जगहों पर नींव खुदाई का काम और उससे ऊपर का कंस्ट्रक्शन चल रहा है.

"पहले चरण में पीएम आवास योजना के तहत बिहार में लाभार्थियों की संख्या 287676 है. इनमें से 123021 के आवास का काम पूर्ण हो चुका है, जबकि 71915 आवास के निर्माण का कार्य 70% से अधिक हो गया है. शेष आवास के निर्माण की प्रक्रिया अभी शुरुआती स्टेज में है."- अभय कुमार सिंह, सचिव, नगर विकास विभाग

दिसंबर तक आवास निर्माण पूरा करने का दावाः अभय कुमार सिंह ने बताया कि दिसंबर 2024 तक पीएम आवास योजना के पहले चरण के तहत सभी लाभार्थियों के आवास के निर्माण का काम पूर्ण कर लेना है. उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक सभी आवास के निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा. निर्माण कार्य से जुड़े ठेकेदारों को निर्देशित किया गया है कि निर्धारित समय सीमा तक मजबूत मकान तैयार करें. विभाग की ओर से पूरा सहयोग किया जा रहा है.

पीएम आवास योजना 2 की गाइडलाइन शीघ्रः अभय कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना फेस 2 के संबंध में बताया कि अभी इसको लेकर कोई आवेदन नहीं लिया जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी केंद्र की ओर से ही संबंध में कोई गाइडलाइन नहीं आई है. पीएम आवास योजना फेज 2 के लिए अभी विभिन्न आयामों पर अभी चर्चा चल रही है. इस पर भारत सरकार के लेवल पर गाइडलाइंस को लेकर चर्चा चल रही है. अगले तीन से 6 महीने में नई गाइडलाइन आएगी तो इस पर अधिक जानकारी मिल पाएगी.

इसे भी पढ़ेंःखुशखबरी! अब बाइक और फ्रिज वालों को भी मिलेगा PM आवास का लाभ, योजना के मानक में बदलाव - PM Awas Yojana

ABOUT THE AUTHOR

...view details