दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 4, 2024, 7:14 AM IST

Updated : Jul 4, 2024, 12:32 PM IST

ETV Bharat / state

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास प्लॉट खरीदने के लिए ऑनलाइन ही होगा अप्लाई, आसान किस्तों में कर सकेंगे भुगतान-जानिए पूरा प्रोसेस - Housing Scheme Near Noida Airport

House Scheme Near Noida Airport: यमुना प्राधिकरण की ओर से जानकारी दी गई है कि कोई भी व्यक्ति प्लॉट खरीदने के लिए आवेदन कर सकता है. उसके बाद ड्रॉ होगा और ड्रॉ में जिसका नाम आएगा उसको प्लॉट किया जाएगा. इस स्कीम में पेमेंट के कई आसान तरीके भी रखे गए हैं.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास प्लॉट खरीदने का मौका
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास प्लॉट खरीदने का मौका (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा:जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास घर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. यमुना प्राधिकरण यहां पर एक आवासीय स्कीम लेकर आ रहा है. इस स्कीम में 943 लोगों को अपने सपनों का आशियाना बनाने का मौका मिलेगा.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास प्लॉट खरीदने वालों के लिए खुशखबरी (SOURCE: ETV BHARAT)

यमुना प्राधिकरण ने तैयारियां पूरी की

दरअसल, यमुना प्राधिकरण के द्वारा जेवर एयरपोर्ट के आसपास बनाए जा रहे सेक्टरो में घर बनाने को लेकर ज्यादा लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है, जिसको देखते हुए प्राधिकरण ने सेक्टर 18, सेक्टर 20 और सेक्टर 24 ए में आवासीय भूखंडों की स्कीम लॉन्च करने का फैसला किया है. इसके लिए यमुना प्राधिकरण की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

अलग-अलग साइज के प्लॉट होंगे जारी
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 18, सेक्टर 20 और सेक्टर 24 ए में आवासीय भूखंडों की योजना लॉन्च की जाएगी. इस योजना में 943 भूखंड आवंटित किए जाएंगे. इस आवासीय योजना में 120 मीटर, 162 मीटर व 200 मीटर और 250 मीटर कैटेगरी में भूखंडों का आवंटन किया जाएगा. इसके साथ ही सेक्टर 18 और सेक्टर 20 में 300 मीटर से लेकर 1000 मीटर, 2000 मीटर और 4000 मीटर तक के भूखंड भी आवंटित किए जाएंगे. यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के गांव कादरपुर के पास यह योजना लाई जाएगी.

प्राधिकरण की वेबसाइट से मिलेगी पूरी जानकारी

डॉ अरुण सिंह ने बताया कि यमुना विकास प्राधिकरण की वेबसाइट पर इस स्कीम की पूरी जानकारी मिल जाएगी. कोई भी व्यक्ति प्लॉट को लेकर आवेदन कर सकता है. उसके बाद ड्रॉ होगा और ड्रॉ में जिसका नाम आएगा जिसके नाम पर प्लॉट आवंटित किया जाएगा. इस योजना में मध्यम आय वर्ग से लेकर उच्च मध्यम आय वर्ग और उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक भूखंडों का आवंटन हासिल करने के लिए अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. प्लॉट का आवंटन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा और निश्चित तारीख पर प्राधिकरण के द्वारा ड्रॉ निकाले जाएंगे.

ड्रॉ के जरिए मिलेगा प्लॉट, ऐसे कर सकेंगे भुगतान

ड्रॉ में सफल रहने वाले आवेदकों को तीन प्रकार से भुगतान का मौका दिया जाएगा. जिसमें एक मुफ्त भुगतान करने का विकल्प मिलेगा दूसरे विकल्प में आधी कीमत पहले चुकाने और बाकी आधी कीमत बराबर किस्तों में चुकाने का विकल्प दिया जाएगा और तीसरे विकल्प के रूप में 10% रजिस्ट्रेशन मनी, 20% अलॉटमेंट मानी और बाकी 70% कीमत 3 से 5 वर्षों में किस्तों में चुकानी होगी, पहले भी ऐसी काफी स्कीमें प्राधिकरण के द्वारा लाई गई है और अब तक हजारों लोगों ने प्राधिकरण क्षेत्र में एयरपोर्ट के नजदीक अपने सपनों का आशियाना बनाया हुआ है.

ये भी पढ़ें-नोएडा एयरपोर्ट के पास अब घर खरीदने का सपना होगा साकार, 6 हजार प्लॉट प्रस्तावित

ये भी पढ़ें-नोएडा में 35 लाख की नकली आयुर्वेदिक दवाओं के साथ दो गिरफ्तार, जांच में हुआ खुलासा

Last Updated : Jul 4, 2024, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details