राजस्थान

rajasthan

प्लास्टिक वेस्ट से बनाई सड़क, जयपुर सैन्य स्टेशन में हुआ उद्घाटन, जानिए खासियत - Plastic Waste Made Road

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 26, 2024, 10:33 PM IST

Jaipur Military Station, राजधानी जयपुर में प्लास्टिक वेस्ट से बनाई सड़क का जयपुर सैन्य स्टेशन में उद्घाटन हुआ. ये आम सड़क से मजबूत है. यहां जानिए और क्या है खासियत....

Jaipur Military Station
जयपुर सैन्य स्टेशन में हुआ उद्घाटन (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. राजस्थान के जयपुर मिलिट्री स्टेशन में प्लास्टिक वेस्ट से सड़क तैयार की गई है. यह सड़क सगत सिंह रोड अंडर ब्रिज से कब्स कॉर्नर कॉम्प्लेक्स तक 100 मीटर लंबी है. जयपुर में इस पहली प्लास्टिक वेस्ट रोड का उद्घाटन मेजर जनरल आरएस गोदारा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, 61 सब एरिया ने बुधवार को किया.

प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाने वाला देश का दूसरा मिलिट्री स्टेशन जयपुर है, जबकि इसे अपने रखरखाव कार्यक्रम का हिस्सा बनाने वाला पहला सैन्य स्टेशन है. इससे पहले 2019 में उत्तर पूर्व में नारंगी मिलिट्री स्टेशन में एक प्लास्टिक वेस्ट रोड बनाई गई थी. जीओसी 61 सब एरिया, मेजर जनरल गोदारा ने उद्घाटन के दौरान साइट पर एक पोधारोपण भी किया. उन्होंने इसे विकास और प्रगति का प्रतीक बताया है.

पढ़ें :अचानक धंस गई रोड, कुछ दिन जयपुर की इस सड़क पर आवाजाही रहेगी बंद - Road Caved In Jaipur

इस मौके पर चीफ इंजीनियर जयपुर जोन, कमांडर वर्क्स इंजीनियर, एडम कमांडेंट, कर्नल 'क्यू' 61 सब एरिया के साथ-साथ गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण) के कर्मचारी मौजूद थे. सड़क का निर्माण गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण), चीफ इंजीनियर जयपुर जोन की ओर से भारतीय सेना की हरित सैन्य स्टेशन बनाने की नीति के तहत किया गया है.

प्लास्टिक वेस्ट बनाई सड़क (ETV Bharat Jaipur)

आम सड़क से मजबूत है प्लास्टिक वेस्ट रोड : प्लास्टिक वेस्ट से बनी रोड के परियोजना अधिकारी मेजर तुषार नांबियार, गैरीसन इंजीनियर (दक्षिण), जयपुर मिलिट्री स्टेशन ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित सड़क से होने वाले लाभों में पारंपरिक सड़कों की तुलना में स्थायित्व में वृद्धि, कम टूट-फूट, कम जल उपयोग और अधिक स्थिरता शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details