दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: नोएडा में महिला सुरक्षा के लिए पिंक बूथ और नई पुलिस चौकी का उद्घाटन

-महिलाओं की बेहतर सुरक्षा के लिए पिंक बूथ की शुरूआत -पिंक बूथ पर केवल महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती

नोएडा में पिंक बूथ और नई पुलिस चौकी का उद्घाटन
नोएडा में पिंक बूथ और नई पुलिस चौकी का उद्घाटन (Etv bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली/नोएडा:मिशन शक्ति 5.0 के तहत महिलाओं को बेहतर सुरक्षा देने के लिए नोएडा पुलिस कमिश्नर ने सोमवार को फेज दो क्षेत्र भंगेल में एक नई पुलिस चौकी और एक पिंक बूथ का शुभारंभ किया. पिंक बूथ पर केवल महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, ताकि महिलाएं बिना किसी संकोच के अपनी समस्या बता सकें. वहीं, पुलिस चौकी पर प्रभारी की भी नियुक्ति कर दी गई है. जिले में पहले से 5 पिंक बूथ थे, अब 6 हो गए हैं.

नोएडा की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि "सभी महिलाओं से अपील करती हूं कि वे बिना किसी संकोच के अपनी शिकायतें दर्ज करवाएं. हमें आपकी सुरक्षा की चिंता है, और हम आपके साथ हैं." वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान कमिश्नर मौजूद सभी बच्चों को किताबें, स्कूली बैग, पानी की बोतल, और टिफिन गिफ्ट के रूप में दिया.

नोएडा में महिला सुरक्षा के लिए पिंक बूथ और नई पुलिस चौकी का उद्घाटन (Etv bharat)

कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति 5.0 के तहत महिला पुलिसकर्मी सभी सोसायटी और कॉलेजों में जाकर महिलाओं को आत्मरक्षा और साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक कर रही हैं. इस दौरान महिलाओं और छात्राओं को महिला हेल्पलाइन नंबर-1090, आपातकालीन सेवा-112, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर-1098, वन स्टॉप सेंटर नंबर-181, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर-1076, और साइबर हेल्पलाइन नंबर-1930 के बारे में जानकारी दी जा रही है. कार्यक्रम में अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय, डीसीपी महिला सुरक्षा, और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे.

महिला सुरक्षा के लिए पिंक बूथ और नई पुलिस चौकी का उद्घाटन (Etv Bharat)

बता दें, कन्या इंटर कॉलेज में बनाया गया नया पिंक बूथ, जिस स्थान पर बनाया गया है, वहां पर रोजाना हजारों की संख्या में महिलाओं का आवागमन होता है. बूथ बनाने से पहले टीम ने घटनाएं जांच की. इन घटनाओं को कम करने के लिए नए पिंक बूथ शुरू किए गए हैं. ये पिंक बूथ सबसे अगल हैं. कन्या इंटर कॉलेज के अंदर ही पिंक बूथ की शुरुआत की गई है. इसमें एक हजार से अधिक बच्चियां बढ़ती हैं. इसी को देखते हुए यहां पर पिंक बूथ बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details