बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

10 हजार रुपये की प्राइवेट नौकरी, 2 करोड़ इनकम टैक्स का नोटिस: दो दिनों में 67 लाख जमा करने का फरमान - Income Tax notice

gaya गया में एक प्राइवेट नौकरी करने वाले व्यक्ति, जिसकी मासिक तनख्वाह मात्र 10 हजार रुपये है, को इनकम टैक्स विभाग से 2 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है. हैरानी की बात यह है कि नोटिस में उसे दो दिनों के भीतर 67 लाख रुपये जमा करने का निर्देश दिया गया है. मामूली आय वाले इस व्यक्ति के सामने अचानक आई यह भारी रकम की मांग ने उसे और उसके परिवार को चिंता में डाल दिया है. पढ़ें, विस्तार से.

Income Tax notice
गया में इनकम टैक्स का नोटिस. (ETV Bharat)

गया : बिहार के गया में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. प्राइवेट नौकरी में 10 हजार रुपये तनख्वाह पाने वाले व्यक्ति को इनकम टैक्स की 2 करोड़ का नोटिस आया है. वही, दो दिनों के भीतर 67 लख रुपए जमा करने को कहा गया है. नोटिस मिलने के बाद वह शख्स पहले तो डर से काम पर ही जाना छोड़ दिया, बाद में लोगों के समझाने पर आयकर विभाग कार्यालय पहुंचा, जहां से जवाब मिला की अपील में जाएं.

होलसेलर के यहां करता है कामः जानकारी के अनुसार गया के कोतवाली थाना अंतर्गत नई गोदाम मोहल्ले का रहने वाला राजीव कुमार वर्मा पुरानी गोदाम में काम करता है. पुरानी गोदाम में तेल और रिफाइंड ऑयल के होलसेलर के यहां वह प्राइवेट नौकरी करता है. आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यदि युवक की बात सही है, तो यह तकनीकी त्रुटि हो सकती है. इनकम टैक्स की नोटिस है, तो उसे अपील में जाना होगा और पूरी वस्तु स्थिति से अवगत कराना होगा.

इनकम टैक्स की नोटिस में क्या लिखा हैः राजीव कुमार वर्मा ने बताया कि आयकर विभाग की ओर से भेजे गए टैक्स नोटिस में उसे बताया गया है, कि वर्ष 2015-16 में उसके द्वारा 2 करोड रुपए की फिक्स डिपोजिट करवाई गई थी, किंतु उसका रिटर्न फाइल उसने अभी तक नहीं भरा है. आयकर विभाग का टैक्स उसके द्वारा जमा नहीं किया गया है. पीड़ित राजीव कुमार के मुताबिक उसने पहली बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल का नाम भी सुना है.

2015 में 2 लाख की थी फिक्स डिपाजिटः राजीव कुमार वर्मा के अनुसार वर्ष 2015 में उसने 2 लाख रुपये फिक्स डिपाजिट की थी. फिक्स डिपाजिट को समय से पहले ही तोड़ दिया था. जरूरत पड़ने के कारण फिक्स डिपाजिट को उसने तोड़ा था. 2016 में ही रुपए की निकासी कर ली थी. इसके बीच वह पुरानी गोदाम में रहे तेल और रिफाइन के होलसेल कारोबारी के यहां काम करता रहा.

आज तक नहीं भरा इनकम टैक्स रिटर्नः राजीव कुमार वर्मा के अनुसार 10000 की पगार के बीच उसने आज तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा. वह नोटिस आने के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल के बारे में जाना है. राजीव कुमार वर्मा यह भी बताते हैं कि 10 हजार की प्राइवेट नौकरी करने वाला कैसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकता है. वह अधिकारियों से गुहार लगा रहा है, कि इसका निदान करें.

इसे भी पढ़ेंःभिंडी के खेत में 1500 कारतूस, दोनाली बंदूक का मिला जखीरा, कुछ यूं हुआ अंतरराज्यीय हथियार तस्कर गिरोह का खुलासा - arms smuggling gang exposed in Gaya

ABOUT THE AUTHOR

...view details