दिल्ली

delhi

भीषण गर्मी में भी दिल्ली के इस इलाके के लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर, दो की मौत, कई बीमार - People living without electricity

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 19, 2024, 10:39 PM IST

People living without electricity: दिल्ली में इन दिनों एक इलाके के लोग गर्मी में भी बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं. क्या है पूरा मामला और कौन सा है वह इलाका आइए जानते हैं..

बिजली के रहने को मजबूर हुए लोग
बिजली के रहने को मजबूर हुए लोग (ETV Bharat)

स्थानीय निवासी ने बताई स्थिति (ETV Bharat)

नई दिल्ली: राजधानी में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण, जहां एक तरफ लोग पंखे, कूलर और एसी चलाने के बाद भी राहत नहीं पा रहे, वहीं एक ऐसा इलाका भी है, जहां बिजली का ही नामो निशान रहीं है, जिसके चलते ये लोग बदहाली में बिना बिजली के जीवन जीने को मजबूर हैं. दरअसल शालीमार बाग थाना क्षेत्र के बेरीवाला बाग में करीब 300 झुग्गियां है, जिनमें करीब 500 लोग रहते हैं. इन्हें अभी तक सरकारी बिजली के मीटर पर बिजली नहीं मिल सकी है. साल 2013 में स्थानीय विधायक ने इनके लिए अस्थायी रूप से बिजली का इंतजाम कर दिया था, लेकिन दिल्ली में लोकसभा चुनाव में मतदान के ठीक पहले ये बिजली भी काट दी गई.

तभी से इस इलाके में बसी झुग्गियों में रहने वाले लोग, भीषण गर्मी में बिजली न रहने के कारण पंखा तक भी चलाने में असमर्थ हैं. इससे न सिर्फ ये लोग भीषण गर्मी झेल रहे हैं, वहीं बच्चों में कई तरह की बीमारियां भी फैल रही हैं. हाल ही में यहां दो लोगों की मौत भी हुई है, कई लोग बीमार हैं. इलाके के लोगों का कहना है कि इसका कारण गर्मी है.

यह भी पढ़ें-गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में बीते 48 घंटे में मौत के 25 मामले आए सामने, सीएमएस ने हीट वेव पर कही ये बात

जानकारी के मुताबिक, इलाके के लोगों के पास आधार और वोटर कार्ड आदि हैं और चुनाव के दौरान विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशी इनसे वोट भी मांगने आते हैं. लेकिन बिजली को लेकर इनकी समस्या का कोई ठोस निवारण आज तक नहीं किया जा सका है. लोगों का आरोप है कि एक महिला के कहने पर यहां की बिजली काटी गई है. उनकी मांग है कि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान किया जाए.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड ने फिर तोड़े सभी रिकॉर्ड, सर्वाधिक बिजली मांग पहुंची 8656 MW

ABOUT THE AUTHOR

...view details