उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 24, 2024, 7:11 PM IST

ETV Bharat / state

ऋषिकेश में मकान में आ घुसा विशालकाय भालू, लोगों के उड़े होश - Rishikesh Tapovan Bear

Bear Entered in House at Tapovan ऋषिकेश के तपोवन में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब एक विशालकाय भालू आधी रात को मकान में आ घुसा. जिससे लोग दहशत में आ गए.

RISHIKESH TAPOVAN BEAR
मकान में घुसा भालू (फोटो- Forest Department/CCTV Footage)

ऋषिकेश: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भालू के दिखाई देना तो आम बात है, लेकिन अब शहरी इलाकों में भालू नजर आने लगे हैं. इसी कड़ी में ऋषिकेश के तपोवन क्षेत्र में भालू नजर आने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई. गनीमत रही कि भालू के सामने कोई शख्स नहीं आया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था.

घर से निकलकर गेट को फांदता दिखाई दे रहा भालू:भालू के घर में घुसने की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हुई है. सीसीटीवी में भालू घर से निकलकर गेट को फांदता दिखाई दे रहा है. स्थानीय निवासी गोपाल शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में भालू की चहलकदमी देखी जा रही है. जिससे लोग खौफ के साये में जीन को मजबूर हो गए हैं. भालू को अब तक दो बार देखा जा चुका है.

उधर, भालू के दिखाई देने की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. वन कर्मियों ने लोगों से पूछताछ की और भालू को आसपास में काफी तलाश किया, लेकिन भालू का कुछ पता नहीं चल पाया. इसके अलावा सीसीटीवी में कैद हुई तस्वीर के आधार पर भी वन विभाग ने भालू को ट्रेस करने की कोशिश की, लेकिन भालू अंधेरे में कहीं ओझल हो गया.

क्या बोले वन अधिकारी?वहीं, मामले में वन दरोगा विजेंद्र चौहान ने बताया कि भालू के दिखने की घटना करीब 20 दिन पुरानी है. जब उन्हें भालू के तपोवन क्षेत्र में दिखाई देने की सूचना मिली थी. अब भालू का सीसीटीवी फुटेज (वीडियो) लोग फॉरवर्ड कर रहे हैं. फिलहाल, जांच में यही पता चला कि भालू भटकर रिहायशी इलाके में पहुंचा था. जो फिर किसी तरह से वापस जंगल में चला गया. दोबारा भालू के क्षेत्र में दिखाई देने की अभी कोई सूचना नहीं है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details