उत्तराखंड

uttarakhand

रानीखेत गनियाघोली क्षेत्र के लोग मानसून में भी प्यासे, पेयजल संकट से लोगों में आक्रोश - Water Problem in Ranikhet

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Ranikhet Drinking Water Crisis रानीखेत गनियाघोली क्षेत्र में पानी की समस्या से लोग हलकान हैं. पानी की समस्या को लेकर लोगों में विभाग के खिलाफ खासा रोष है. स्थानीय लोगों ने विभाग से जल्द पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की है और ठोस कार्रवाई ना होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

Ranikhet Drinking Water Crisis
रानीखेत के गनियाघोली क्षेत्र में पेयजल संकट (Photo- ETV Bharat)

अल्मोड़ा: लगातार वर्षा के बाद भी जल निगम लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है. रानीखेत तहसील के गनियाद्योली क्षेत्र में लोगों के घरों में लगे नलों में पानी नहीं आने से लोगों में आक्रोश है. क्षेत्र के लोगों ने जल संस्थान के खिलाफ एकत्र होकर उपजिलाधिकारी रानीखेत से मुलाकात की. साथ ही जल्द उनके घरों में पानी की समस्या का समाधान नहीं किया गया तो सभी ग्रामीण धरना और चक्का जाम करने को विवश होंगे.

ग्रामीणों का कहना है कि उनके क्षेत्र में गगास पंपिंग पेयजल योजना के तहत पेयजल का वितरण किया जाता है. लेकिन पिछले कई महीनों से जल संस्थान पेयजल की समस्या का समाधान नहीं कर पा रहा है. जबकि क्षेत्र के लोग पेयजल की समस्या की शिकायत अनेक बार अधिकारियों से कर चुके हैं. वहीं लगातार जल कर मूल्य में लगातार वृद्धि की जा रही है. लेकिन पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार का समाधान क्षेत्रीय जनता को नहीं मिल रहा है.

पानी की समस्या से चढ़ा लोगों का पारा (Video- ETV Bharat)

उन्होंने उपजिलाधिकारी से मामले में हस्तक्षेप कर विभाग के अधिकारियों को समस्या का जल्द समाधान के लिए निर्देशित करने की मांग की. क्षेत्र पंचायत सदस्य अमित पांडे ने कहा कि गनियाद्योली क्षेत्र में जल संस्थान पूरे साल में केवल दस बार पानी दिया होगा. क्षेत्र की पानी की समस्या के समाधान के लिए उपजिलाधिकारी से मुलाकात कर समस्या का निराकरण की मांग की है. जिला पंचायत प्रतिनिधि हेमंत रौतेला ने कहा कि गनियाद्योली क्षेत्र में पिछले दस दिनों से पेयजल नहीं आ रहा हैं.

पिछले माह भी यहीं समस्या लोगों को झेलनी पड़ी. वहीं उन्होंने जल संस्थान के लोगों पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए कहा कि पानी का वितरण भी ठीक से नहीं किया जा रहा है. वहीं चेतावनी दी कि एक सप्ताह के अंदर पेयजल की आपूर्ति सुचारू नहीं हुई तो पूरे क्षेत्र के लोग एकजुट होकर धरना प्रदर्शन व चक्का जाम करेंगे. इस दौरान बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाएं मौजूद रही.

पढ़ें-भीषण गर्मी के बीच हल्द्वानी शहर में पानी के लिए हाहाकार, लोगों का फूटा गुस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details