बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गांधी मैदान में रावण दहन की सभी तैयारियां पूरी, डीएम ने सुरक्षा व्यवस्था का किया निरीक्षण

पटना के गांधी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने जायजा लिया. पढ़ें

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

रावण दहन की सभी तैयारियां पूरी
रावण दहन की सभी तैयारियां पूरी (Etv Bharat)

पटना :राजधानी पटना के गांधी मैदान में इस बार 69 वां वर्ष है, जब विजयादशमी के मौके पर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. यह आयोजन बेहद खास होता है और इसे देखने के लिए लाखों की तादाद में लोग गांधी मैदान में जुटते हैं. ऐसे में शुक्रवार को रावण दहन की पूर्व संध्या पर सुरक्षा व्यवस्था का पटना डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने निरीक्षण किया.

रावण दहन की सभी तैयारियां पूरी :इस मौके पर एसएसपी, सेंट्रल एसपी, समेत प्रशासनिक और पुलिस स्तर के कई पदाधिकारी मौजूद रहे. डीएम ने अपने निरीक्षण के क्रम में आयोजन समिति को सुरक्षा दृष्टिकोण से कई जरूरी दिशा निर्देश भी दिए. निरीक्षण के क्रम में मीडिया से बातचीत करते हुए डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि यह आयोजन बेहद खास होता है और गांधी मैदान में किसी भी आयोजन से सबसे अधिक भीड़ इसी में जुटती है. ऐसे में इस आयोजन को लेकर भीड़ प्रबंधन करना प्रशासन के लिए चुनौती होती है.

पटना डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह का बयान. (ETV Bharat)

''दोपहर 3 बजे से लोगों का प्रवेश होना शुरू हो जाता है. शाम 6:15 तक रावण दहन चलता है. उसके बाद लोग निकलने शुरू करते हैं. ऐसे में लोगों के निकलते समय अंधेरा हो जाता है. जिसको लेकर लाइटिंग का पूरा प्रबंध किया गया है.''-डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह, डीएम, पटना

इस गेट से आम लोगों का होगा प्रवेश :डीएम ने बताया कि भीड़ प्रबंधन को लेकर के गांधी मैदान के सभी 13 गेट मैदान में लोगों के आने जाने के लिए खुले रहेंगे. गेट नंबर 1, 2, 3 और 13 नंबर से आम लोगों का मैदान में प्रवेश नहीं होगा. इस गेट से वीआईपी और वीवीआईपी का प्रवेश होगा, जिसमें 13 नंबर गेट मीडिया के लिए होगा. गेट नंबर 4, 5, 6, 7, 10 और 12 पर लोगों की अधिक भीड़ आती है इसलिए इस गेट पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी की तैनाती भी है.

जायजा लेते डीएम चंद्रशेखर सिंह (ETV Bharat)

'गांधी मैदान के चारों तरफ नहीं चलेंगे वाहन' :डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील किया कि रावण दहन खत्म होने के बाद बाहर निकालने के लिए अचानक से गेट पर भीड़ नहीं लगाएं. 10 से 15 मिनट गांधी मैदान में ही इंतजार करें तब तक भीड़ खाली हो जाएगा. वहीं उन्होंने बताया कि गांधी मैदान के चारों तरफ विजयादशमी के मौके पर शनिवार को दो पहिया और चार पहिया वाहन के परिचालन पर रोक रहेगी. रावण दहन देखने के लिए पैदल आने वाले लोगों की भीड़ अधिक रहती है ऐसे में उनके सुरक्षा को लेकर के यह निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें :-

पाकिस्‍तान से आए 300 सिखों ने पटना में शुरू किया था रावण दहन, मात्र 300 रुपये से हुई थी शुरुआत

जानें पटना के गांधी मैदान में इस बार कितने फीट का होगा रावण दहन, दो मंजिले की लंका जगाएंगे हनुमान

'दोपहर बाद गाड़ियों की नो एंट्री, 128 CCTV से रहेगी नजर', पटना के गांधी मैदान में रावण दहन कल

ABOUT THE AUTHOR

...view details