मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना में शादी समारोह में शामिल होने के बाद एक के बाद एक बच्चे होने लगे बेहोश, जानिए क्यों - panna food poisoning

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 19, 2024, 9:01 AM IST

पन्ना जिले में शादी समारोह में खाना खाने के बाद 2 दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गए. बच्चे एक के बाद एक बेहोश होकर गिरने लगे. सभी को पन्ना जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 16 बच्चे हैं.

panna food poisoning
खाना खाने के बाद 2 दर्जन से अधिक लोग बीमार (ETV BHARAT)

पन्ना/सीधी।पन्ना जिले के कल्दा गांव में उस समय हड़कंप मच गया जब शादी समारोह में खाना खाने के बाद लोग उल्टी-दस्त का शिकार होने लगे. ये सभी लोग बारात में गए हुए थे. वहां पर खाना खाने के बाद उनकी हालत बिगड़ गई. हालत बिगड़ने पर उन्हें कल्दा स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया. इसके बाद सलेहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया. जब हालात नहीं सुधरी तो सभी को जिला चिकित्सालय पन्ना रेफर किया गया.

पन्ना जिला अस्पताल में उल्टी-दस्त के मरीजों का उपचार (ETV BHARAT)

खाना खाने के बाद बिगड़ने लगी तबियत

पन्ना जिला अस्पताल में सभी का उपचार जारी है, इनमें 16 बच्चे हैं. इस बारे में परिजन तिलक सिंह ने बताया "ये सभी बच्चे कल्दा क्षेत्र के ग्राम गुरजी के निवासी हैं, जो 2 दिन पूर्व बारात में शामिल होकर मैहर के पास ग्राम कुदरा गए थे. जहां खाना खाने के बाद दो दर्जन से अधिक बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी. कल्दा पहुंचकर पहले स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में इलाज करवाया गया. सुधार नहीं होने पर सलेहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे वहां भी सुधार नहीं होने पर 16 बच्चों को रात्रि में जिला अस्पताल पन्ना में भर्ती कराया गया."

खाना खाने के बाद बिगड़ने लगी तबियत, उपचार जारी (ETV BHARAT)

पन्ना जिला अस्पताल में बच्चे भर्ती

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. पीके गुप्ता की देखरेख में बच्चों का इलाज चल रहा है. डॉ. पीके गुप्ता ने बताया "10 बच्चे छोटे हैं और लगभग 6 बड़े हैं. जिनमें 5 बच्चे बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचे थे. जिनका इलाज किया जा रहा है." फिलहाल फूड प्वाइजनिंग की वजह से बच्चों के बीमार होने का अनुमान लगाया जा रहा है, लेकिन तबीयत बिगड़ने की असली वजह जांच के बाद ही सामने आ सकेगी.

ALSO READ:

विदिशा के सिरोंज में दूषित भोजन करने से एक ही परिवार के 4 लोग गंभीर, भोपाल रेफर

श्री गरुण ध्वज पाठशाला के बच्चे फूड प्वाइजनिंग के शिकार, जिला अस्पताल में भर्ती, हालत सामान्य

सीधी जिले में दूषित पानी से 8 लोग बीमार
सीधी जिले में दूषित पानी से 8 लोग बीमार (ETV BHARAT)

सीधी जिले के रामपुर नैकिन जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बाघड़ के रहने वाले एक ही समुदाय के अचानक 8 व्यक्तियों को उल्टी और दस्त की शिकायत हुई. गुरुवार सुबह उन सभी को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर नैकिन में भर्ती किया गया. राजन रावत ने बताया "सभी लोग एक ही वार्ड के रहने वाले हैं. जहां सुबह खाना खाने के बाद जब पानी पीकर अपना काम कर ही रहे थे कि लोग अचानक बीमार हो गए. उन्हें उल्टी और दस्त होने लगी." अस्पताल में मलेरिया विभाग में पदस्थ मनीष शर्मा ने बताया "कई लोग बीमार थे, जिनमें से 8 लोगों को भर्ती कर दिया गया है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details