दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पद्म भूषण मूर्तिकार राम सुतार बनाएंगे गौतम बुद्ध की 75 फीट ऊंची मूर्ति, जिले को मिलेगी नई पहचान - Ram Sutar Gautam Buddha statue

Ram Sutar Gautam Buddha statue: प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार गौतम बुद्ध की 75 फीट ऊंची मूर्ति बनाएंगे. इस संबंध में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. ने उनसे मुलाकात की.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 3, 2024, 5:37 PM IST

राम सुतार बनाएंगे गौतम बुद्ध की मूर्ति
राम सुतार बनाएंगे गौतम बुद्ध की मूर्ति (ETV Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने मूर्ति बनाने के लिए समूचे विश्व में अपनी पहचान बना चुके प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार से गौतम बुद्ध की 75 फीट ऊंची मूर्ति तैयार करने का अनुरोध किया है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. ने राम सुतार से मुलाकात की और उन्हें प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया. मूर्ति स्थापना को लेकर विचार किया जा रहा है. जो जल्द ही फाइनल कर लिया जाएगा.

प्राधिकरण के अधिकारियों का मनाना है कि इस मूर्ति के लगने से नोएडा का सुदंरीकरण होगा. हालांकि, अभी यह निर्धारित नहीं हो हुआ है कि यह मूर्ति कब तक बनकर तैयार हो जाएगी. मूर्तिकार राम सुतार के पुत्र अनिल सुतार ने बताया कि सीईओ लोकेश एम. प्राधिकरण के मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व करने वाली गौतम बुद्ध की बड़ी मूर्ति बनवाना चाहते हैं, इसके लिए स्थल का चयन जल्द किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-नोएडा में भी है नारायण साकार का आलीशान आश्रम, पिछले साल नोएडा आए थे बाबा

अनिल सुतार ने आगे बताया कि इस मूर्ति की ऊंचाई करीब 70 से 75 फिट रखने को कहा गया है. यह कलाकृति प्राधिकरण के मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व करते हुए एक बड़े आकर्षण का केंद्र होगी. इस मूर्ति के चलते नोएडा एक बार फिर चर्चा में रहने वाला है. इस तरह की मूर्ति एनसीआर में कहीं नहीं है. गौरतलब है कि मूर्तिकार राम सुतार को विश्व की सर्वाधिक ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी के निर्माण के लिए जाना जाता है. अपनी इस कला के लिए उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें-यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 18 और 20 में खोले जाएंगे 21 नए मिल्क बूथ, लोगों को मिलेगी सहूलियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details