हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

मोबाइल पर किया एप डाउनलोड, खाते से उड़ गए हजारों रुपये - Online fraud in Sirmaur

Online fraud in Sirmaur: सिरमौर के हाब्बन थाना क्षेत्र में एक महिला साइबर ठगी का शिकार हो गई. महिला ने बताया कि वो एक बैंक की ऐप डाउनलोड कर रही थी. एप डाउनलोड करते ही उसके फोन पर एक ओटीपी आया. उसने ओटीपी उस एप में डाल दिया. उसके बाद उसके खाते से पैसे निकल गए.

महिला के खाते से ठगों ने उड़ाए हजारों रुपये
महिला के खाते से ठगों ने उड़ाए हजारों रुपये (कॉन्सेप्ट इमेज)

सिरमौर: हिमाचल में इन दिनों साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. साइबर ठग नए नए तरीके अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इन दिनों एपीके फाइल के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. के सिरमौर जिला में एक महिला के खाते से शातिरों ने 57, 500 रूपये की राशि उड़ा ली. खाताधारक को पैसे निकाले जानकारी मिली तो वो हैरान गई. इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दी है. मामला दर्ज करने के बाद पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है.

मामला सिरमौर जिला के राजगढ़ पुलिस थाना का है. राजगढ़ थाना के अंतर्गत हाब्बन निवासी महिला सुमन कुमारी पत्नी प्रताप सिंह ने बताया कि उसके साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है. वो एक बैंक की ऐप डाउनलोड कर रही थी. एप डाउनलोड करते ही उसके फोन पर एक ओटीपी आया. उसने ओटीपी उस एप में डाल दिया. इसके बाद जब वह 23 सितंबर को बैंक में खाते की जांच करवाने गई, तो पता चला कि उसके साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है और उसके खाते से किसी ने 57, 500 रूपये की राशि निकाल ली है. महिला ने बताया कि उन्होंने पुलिस थाना राजगढ़ में शिकायत दी है.

पुलिस कर रही है मामले की जांच

महिला ने पुलिस से मामले में उचित कार्रवाई की गुहार लगाई है. राजगढ़ पुलिस थाना के एसएचओ राजविंद्र सिंह ने बताया कि,'महिला सुमन कुमारी की तरफ से शिकायत मिली है. खाते से 57, 500 रूपये उड़ाने की बात कहीं गई है. संबंधित बैंक से महिला के खाते को लेकर डिटेल मांगी गई है. शिकायत के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है.'

कैसे साइबर ठगी से बचें

कभी किसी के साथ अपना ओटीपी शेयर न करें. गूगल प्ले स्टोर से ही एप को डाउनलोड करें. ऑथेंटिक साइट से बैंक या कस्टमर केयर का नंबर लें. आपके मोबाइल पर भेजे गए किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें.

ये भी पढ़ें: संजौली मस्जिद विवाद: वाम दल और सहयोगियों का सद्भावना मार्च आज, देवभूमि संघर्ष समिति का सवाल, प्राची राणा का गला रेता, तब कहां थी सद्भावना?

ABOUT THE AUTHOR

...view details