दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 12, 2024, 10:12 PM IST

ETV Bharat / state

वज्रपात से बचने के लिए नोएडा प्रशासन ने मोबाइल ऐप को लेकर जारी की एडवाइजरी - Lightning Alert Aap Damini

गौतमबुद्ध नगर में जिला प्रशासन ने वज्रपात की घटनाओं से बचने के लिए दामिनी ऐप डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं. ताकि वज्रपात की सूचना समय रहते मिल सके और उससे बचाव किया जा सके.

delhi news
मोबाइल ऐप को लेकर एडवाइजरी (File Photo)

नई दिल्ली/नोएडा:उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में जिला प्रशासन ने खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने व वज्रपात की घटनाओं से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली व वज्रपात से अधिकतर घटनाएं हो जाती हैं. ऐसी आपदाओं से बचने के लिए प्रशासन ने दामिनी व सचेत मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं. इससे वज्रपात की सूचना समय रहते मिल जाए और उससे बचाव किया जा सके.

खराब मौसम की जानकारी: दरअसल, गौतम बुद्ध नगर के साथ एनसीआर में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है और मौसम खराब है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने मोबाइल ऐप जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की हैं, जिससे बरसात व खराब मौसम की जानकारी लोगों को पहले से मिल जाए और वह सुरक्षित स्थान पर पहुंचकर अपना बचाव कर सके.

वज्रपात से बचने के उपाय: अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार ने बताया कि खराब मौसम में वज्रपात से बचने के लिए पेड़ों के नीचे, मोबाइल टावर व ऊंचे मकानों के नीचे शरण न नहीं लेनी चाहिए. बच्चों को घर से बाहर नहीं खेलने दें. साथ ही लोहे की खिड़की, दरवाजे व हेड पंप आदि को न छुए. साथ ही धातु से बने छाते का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए. वहीं, लैंडलाइन एवं बिजली के उपकरणों के प्रयोग से भी बचाव करना चाहिए. खुले वाहनों में सवारी न करें. बचाव के लिए जमीन पर लेटे तथा तैराकी या नौकायन भी न करे.

दामिनी ऐप के फायदे: जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसी आपदाओं से बचने के लिए दामिनी ऐप लगभग 20 से 40 किलोमीटर के क्षेत्र में संभावित लाइटिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन जारी करता है. इससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो जाता है. इसलिए स्वयं के मोबाइल में दामिनी ऐप डाउनलोड करने के साथ ही जन सामान्य को भी इस उपयोगी दामिनी ऐप के बारे में जानकारी से अवगत कराएं. इसकी जानकारी होने पर खराब मौसम व वज्रपात से होने वाली क्षति को कम से काम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:बारिश में बिजली कड़कने के दौरान मोबाइल चलाना है इतना खतरनाक, भूलकर भी ना करें ये गलती

ABOUT THE AUTHOR

...view details