हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

NIT हमीरपुर के छात्रों को गूगल-माइक्रोसॉफ्ट में मिला 50 लाख से अधिक का पैकेज, औसत सैलरी 10 लाख सालाना

एनआईटी हमीरपुर के छात्रों ने इस बार प्लेसमेंट में झंडे गाडे हैं. इस बार यहां का प्लेसमेंट इंडेक्स 82 फीसदी पर पहुंच गया है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

इन छात्रों को मिला पचास लाख और इससे अधिक का सैलरी पैकेज
इन छात्रों को मिला पचास लाख और इससे अधिक का सैलरी पैकेज (ETV BHARAT)

हमीरपुर: एनआईटी हमीरपुर के चार विद्यार्थियों को 50 लाख से अधिक का सैलरी पैकेज मिला है. एनआईटी हमीरपुर के यह 350 विद्यार्थी विभिन्न कंपनियों में 10 से 20 लाख के सालाना सैलरी पैकेज पर प्लेस हुए हैं. 25 लाख से अधिक का पैकेज 54 विद्यार्थियों ने विभिन्न कंपनियों में हासिल किया है. एनआईटी हमीरपुर का औसतन सालाना पैकेज 10 लाख रुपये रहा है, जबकि पहले यह साढ़े छह लाख रुपये था.

NIT हमीरपुर की रजिस्ट्रार डॉ. अर्चना नानोटी ने बताया कि,'गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया और मेरकारी जैसी कंपनियों में विद्यार्थियों को 50 लाख से अधिक के सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिली है. प्रशांत ठाकुर को गूगल में 58 लाख, इवा शर्मा को गूगल और माइक्रोसॉफट में में 51 लाख, दिपांशू को एनवीडिया में 56 लाख, आर्यन पठानिया को मेरकारी में 50 लाख, दिव्या साहनी और अक्षत अग्रवाल को सेलफोर्स में 44 लाख का सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिली है.' एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. हीरा लाल मुरली धर सूर्यवंशी ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी है. प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. सोमेश कुमार शर्मा ने अगले साल भी शानदार प्लेसमेंट इंडेक्स की उम्मीद जताई है.

82 फीसदी पर पहुंच प्लेसमेंट इंडेक्स

आपको बता दें कि इस बार एनआईटी हमीरपुर के प्लेसमेंट इंडेक्स 2023-24 में 82 फीसदी पर पहुंच गया है. इस सत्र के दौरान 219 कंपनियों ने एनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट ऑफर दिए हैं, जिसमें से 107 कंपनियों ने व्यक्तिगत रूप से एनआईटी हमीरपुर के परिसर का दौरा किया है. औद्योगिक परिदृश्य में अस्थिरता के बावजूद गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, ब्लूमबर्ग, एडोब, सैमसंग, मारुति, लार्सन एंड टूब्रो आदि जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों ने इस संस्थान से अधिकतम छात्रों की भर्ती की. संस्थान के कैमिकल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और मैनेजमेंट स्टडीज में प्लेसमेंट सौ फीसदी रहा है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग 98 फीसदी को नौकरी मिली है. कंप्यूटर विज्ञान, गणित और कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 80 फीसदी से अधिक को प्लेसमेंट मिला है. यूजी स्तर पर औसत पैकेज 10 लाख रुपये और दोहरी डिग्री पर 15.65 लाख रुपये रहा है.

ये भी पढ़ें: अब इस तारीख से मिलेगी महिलाओं को ₹1500 मासिक पेंशन, सरकार ने योजना में जोड़ी नई शर्त

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details