उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब आंसर शीट पर लिखा मोबाइल नंबर तो हो जाएंगे फेल, AKTU का नया फरमान - AKTU EXAMS

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 22, 2024, 4:57 PM IST

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) ने परीक्षा को लेकर नया आदेश जारी किया है. अब अगर उत्तर पुस्तिका में उत्तर के अलावा कुछ लिखा तो नुकसान उठाना पड़ेगा.

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Etv Bharat)

लखनऊ:डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने इस बार परीक्षा को लेकर बड़े बदलाव किए हैं. पॉलिटेक्निक परीक्षाओं की तरह एकेटीयू की उत्तर पुस्तिकाओं में कोई भी पहचान छोड़ने पर पेपर रद्द होगा. इसके लिए छात्रों को प्रवेश पत्र के साथ घोषणापत्र दिया जाएगा, जिसे भरकर जमा करना होगा. विद्यार्थियों से शपथ लिया जाएगा कि वह उत्तर पुस्तिका में किसी भी तरह की कोई निशान मोबाइल नंबर नाम आदि नहीं लिखेंगे. अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें उसे परीक्षा में फेल कर दिया जाए. इस संबंध में विश्वविद्यालय में परीक्षा समिति की बैठक में इस निर्णय को मंजूरी दे दी है.


एकेटीयू परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाओं में छात्रों उत्तर पुस्तिकाओं में कोई भी पहचान संबंधी जानकारी अथवा निशान नहीं बना सकेंगे. छात्रों उत्तर पुस्तिका में फोन नंबर अथवा कोई चिन्ह नहीं बनाएंगे. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र के साथ घोषणा पत्र भी जारी करेगा. छात्रों इसे भरकर विश्वविद्यालय में जमा करेंगे. इसके साथ ही प्रश्नपत्र पर भी उत्तर पुस्तिका में पहचान संबंधी कुछ भी न लिखने की सूचना अलग से प्रिंट की जाएगी. प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि इसके बावजूद उत्तर पुस्तिका पर कुछ भी लिखा मिला तो छात्रों का संबंधित पेपर रद्द होगा और नकल नियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में हर साल सेमेस्टर परीक्षा में पूरे प्रदेश की करीब 750 से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज के करीब ढाई लाख से अधिक छात्र शामिल होते हैं.


पॉलिटेक्निक में सामने आया था मामला
गौरतलब है कि अप्रैल में हुए पॉलिटेक्निक के सेमेस्टर परीक्षा में छात्रों द्वारा उत्तर पुस्तिका में मोबाइल नंबर लिखने और फिर उत्तर पुस्तिका जांच रहे परीक्षक द्वारा पैसे के डिमांड करने का वीडियो वायरल हुआ था. मामला प्रकाश में आने के बाद विभाग ने इस पूरे मामले की जांच की तब बिजनौर के पॉलिटेक्निक में कार्यरत परीक्षक का नाम सामने आया था. जिस पर विभाग ने कार्रवाई करते हुए परीक्षक को सस्पेंड कर दिया था. साथ ही पूरे पॉलिटेक्निक परीक्षा में उत्तर पुस्तिका में किसी भी तरह के निशान लगाने, मोबाइल नंबर लिखने, नाम लिखने आदि पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी. अब इसे प्राविधिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के प्राविधिक विश्वविद्यालय में भी लागू करने के निर्देश कुलपति को भेजे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details