राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

NEET UG 2024: NSUI ने की परीक्षा रद्द कर CBI जांच की मांग, छेड़ा हस्ताक्षर अभियान - demand of CBI inquiry by NSUI

नीट यूजी 2024 परीक्षा परिणाम पर धांधली के आरोप लगने लगे हैं. शनिवार को कोटा में एनएएसयूआई ने नीट परीक्षा परिणाम की सीबीआई से जांच की मांग की है. इसके साथ ही हस्ताक्षर अभियान छेड़ा गया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 8, 2024, 5:48 PM IST

demand of CBI inquiry by NSUI
नीट परीक्षा परिणाम की सीबीआई जांच की मांग (ETV Bharat Kota)

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर NEET UG 2024 के मामले में धांधली के आरोप लगे हैं. इस मामले में लगातार विरोध प्रदर्शन का क्रम जारी है. शनिवार को एनएसयूआई ने भी कोटा में प्रदर्शन किया. इसके तहत एनएसयूआई ने हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत कर दी. जिसमें शहर के सभी कॉलेजों के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया गया. नीट यूजी परीक्षा को रद्द व सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) से जांच करवाने की मांग रखी गई है.

जिलाध्यक्ष विशाल मेवाड़ा ने बताया कि नीट यूजी एक्जाम में पेपर लीक व रिजल्ट में हुई धांधली हुई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पूरी तरह से शक के घेरे में है, क्योंकि पेपर लीक की बात सामने आई है. इसके बावजूद मानने को तैयार नहीं है.

पढ़ें:एनएसयूआई ने नीट परीक्षा परिणाम में धांधली का लगाया आरोप, रिजल्ट रिवाइज करने की मांग - NSUI Protest on NEET UG Result

परीक्षा में एक साथ इतने स्टूडेंट के परफेक्ट स्कोर बन जाना संभव नहीं है. इसके साथ ही एक केंद्र पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का टॉपर बनना भी शक के दायरे में है. इतना सब कुछ हो जाने के बावजूद भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का रवैया ठीक नहीं है. इसीलिए इस पूरे प्रकरण पर सीबीआई की जांच जरूरी है. इसके पहले इस परीक्षा को रद्द किया जाए और दोबारा परीक्षा ली जाए, जिसके जरिए ही मेडिकल कॉलेज में एडमिशन दिया जाए.

पढ़ें:नीट यूजी 2024 को लेकर जारी है विरोध, NTA झेल रही चौतरफा हमला - NEET UG Controversy

विशाल मेवाड़ा का कहना है कि ऐसा लग रहा है, चोरी से परीक्षा पास होने वाले स्टूडेंट्स के साथ सरकार खड़ी है. जबकि जिन स्टूडेंट्स ने अच्छे से पढ़ाई की और ईमानदारी से पेपर दिया है. वह सफल नहीं हो पाए हैं और उनके साथ यह घोर अन्याय हुआ है. प्रदर्शन के दौरान पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष किशन भाटिया, अंकित पांचाल व मोहित वाल्मीकि सहित बड़ी संख्या में छात्र शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details