झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

NDA में कैसा होगा सीट बंटवारा? आजसू, जेडीयू और लोजपा को मिलेंगी कितनी सीटें, जल्द होगा आधिकारिक ऐलान, जानें क्या है फॉर्मूला - Jharkhand assembly election

NDA seat sharing formula. झारखंड विधानसभा चुनाव में एनडीए के घटक दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, इस पर जल्द ही फैसला हो जाएगा. सीट बंटवारे की आधिकारिक घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला भी तय हो गया है.

NDA seat sharing formula
ईटीवी भारत ग्राफिक्स इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: सीट शेयरिंग को अंतिम रूप देने में जुटा एनडीए जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा करने जा रहा है. असम के सीएम और झारखंड भाजपा चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने अगले सप्ताह इसकी घोषणा होने की संभावना जताई है. इन सबके बीच एनडीए के अंदर इस बात को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं कि प्रमुख दलों आजसू और जेडीयू को कितनी सीटें मिलेंगी.

आजसू को मिल सकती हैं 6 से 9 सीटें

जानकारी के मुताबिक, हाल ही में हिमंत बिस्वा सरमा की मौजूदगी में आजसू प्रमुख सुदेश महतो और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच हुई बातचीत में इस पर अंतिम मुहर लग गई है. वैसे तो आजसू की ओर से 16 सीटों की मांग की जा रही थी, लेकिन खबर है कि उसे 6 से 8 सीटें दी जाएंगी.

सीट शेयरिंग को लेकर एनडीए नेताओं के बयान (ईटीवी भारत)

2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा, आजसू और लोजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था जिसमें एनडीए को 42 सीटों पर जीत मिली थी, जिसमें भाजपा 37 और आजसू 05 सीटें जीतने में सफल रही थी. इस चुनाव में भाजपा 72, आजसू 08 और लोजपा 01 सीट पर चुनाव लड़ी थी.

लोजपा और जेडीयू की इतने सीटों की मांग

वहीं, जेडीयू की 11 सीटों की मांग पर उसे 3 सीटें दिए जाने की बात कही जा रही है. एनडीए की सहयोगी लोजपा (आर) को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है. लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान को उम्मीद है कि केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत के बाद कम से कम दो सीटें दी जाएंगी. पार्टी ने 14 सीटों पर मजबूत स्थिति में होने का दावा किया है. 2014 के विधानसभा चुनाव में एनडीए फोल्डर में लोजपा को एक विधानसभा सीट मिली थी.

सीट एडजस्टमेंट को लेकर एनडीए में बढ़ी सक्रियता

सीट एडजस्टमेंट को लेकर एनडीए के अंदर सक्रियता बढ़ गई है. एनडीए में बड़े भाई की भूमिका निभा रही भाजपा का मानना ​​है कि सभी सहयोगी दलों को सम्मानजनक तरीके से सीटें मिलेंगी. भाजपा सांसद और कार्यालय प्रभारी प्रदीप वर्मा ने एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर सहयोगी दलों में एकमत होने की बात करते हुए कहा कि फार्मूला एक है, जो जहां से जीतेगा, उसे वहीं सीट दी जाएगी. केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा करेगा. एनडीए फोल्डर में केंद्रीय स्तर पर सहयोगी दलों के साथ-साथ आजसू के साथ हमारा गठबंधन हमेशा से रहा है और आगे भी रहेगा.

इस बीच एनडीए की प्रमुख सहयोगी जेडीयू ने कहा है कि सीट बंटवारे पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा. पार्टी के प्रदेश महासचिव संतोष कुमार सोनी ने कहा है कि दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत के बाद जल्द ही सीट पर अंतिम मुहर लग जाएगी.

यह भी पढ़ें:

बाघमारा विधानसभा सीट पर एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति, कांग्रेस से टिकट के लिए दर्जनों दावेदार - Jharkhand Assembly Election 2024

लोहरदगा में मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव की राह नहीं आसान, सुखदेव भगत कर रहे स्थानीय प्रत्याशी की मांग! - Congress Raishumari meeting

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: जमशेदपुर पूर्वी सीट एनडीए में खींचतान? क्या सरयू राय की हसरत होगी पूरी - Jharkhand assembly election

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details