मध्य प्रदेश

madhya pradesh

NCERT की थर्ड क्लास की पुस्तक में विवादास्पद अंश पर पैरेंट्स को आपत्ति - NCERT Book Controversy

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

NCERT की तीसरी क्लास की पुस्तक में विवादास्पद अंश को लेकर आपत्ति जताई गई है. इस बारे में छतरपुर जिले के खजुराहो एसडीओपी से लिखित शिकायत कर आवश्यक कार्रवाई की मांग की गई है.

NCERT Book Controversy
एनसीईआरटी की थर्ड क्लास की पुस्तक में विवादास्पद अंश (ETV BHARAT)

छतरपुर। खजुराहो SDOP सलिल शर्मा से अभिभावक डॉ. राघव पाठक ने शिकायत की है. इसमें कहा गया है कि NCERT की कक्षा तीसरी में पर्यावरण विषय की पुस्तक में 17 नंबर पेज पर अपत्तिजनक बातें हैं. राघव पाठक का कहना है कि उनकी बेटी कक्षा तीसरी में पढ़ती है. एनसीईआरटी की पुस्तक में विवादास्पद अंश देखकर मुझे धक्का लगा. इस पर मुझे घोर आपत्ति है. इससे साफ जाहिर है कि बच्चों के मन में इसका विपरीत असर पड़ेगा.

पुस्तक से विवादास्पद अंश हटाने की मांग

शिकायत में कहा गया है "इस पुस्तक का विवादास्पद अंश हटाया जाए. क्योंकि मैं भी एक पिता हूं और मेरी बेटी इस किताब को पढ़ रही है. मैं नहीं चाहता कि उसके मन में किसी भी तरह के कोई गलत भाव पैदा हों." उनका कहना है कि ये एक साजिश है, जिस पर सरकार को एक्शन लेना चाहिए. पाठक का कहना है कि जब किसी पुस्तक का प्रकाशन होता है तो कई स्तर पर जांच की जाती है. इसके बाद भी जिम्मेदारों ने इस हिस्से को कैसे पास कर दिया. इस पर बहुत अचरज है.

पुस्तक के विवादित अंश की शिकायत पुलिस से की (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

लॉ कॉलेज विवाद पर राज्यसभा सांसद ने किया ट्वीट, मंत्री सिलावट ने कहा-सरकार अपना काम कर रही, दोषी नहीं बख्शे जाएंगे

लॉ कॉलेज, कट्टरता की नॉलेज! कॉलेज की लाइब्रेरी सील, जांच शुरू, जल्द हो सकती है दोषियों की गिरफ्तारी

खजुराहो एसडीओपी ने कहा- मामला वरिष्ठ अधिकारी देखेंगे

इस मामले में खजुराहो एसडीओपी सलिल शर्मा का कहना है "डॉ. राघव पाठक द्वारा शिकायत दी गई है. पुस्तक के कुछ अंश पर उन्हें आपत्ति है. ये मामला स्थानीय प्रशासन या सरकार नहीं है. ये मामला पाठ्य पुस्तक से जुड़ा हुआ है. इसलिए वरिष्ठ अधिकारियों को यह आवेदन भेज दिया गया है. आगे की कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में होगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details