राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

थार की गृहणियों को खूब रास आई IAS टीना डाबी की पहल, कहा- स्वच्छता में इंदौर से आगे होगा बाड़मेर

आईएएस टीना डाबी के नवो बाड़मेर अभियान के तहत शहर की तस्वीर बदली है. महिलाएं भी इस पहल की प्रशंसा कर रही हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

नवो बाड़मेर अभियान
नवो बाड़मेर अभियान (ETV Bharat Barmer)

बाड़मेर : जिले की कमान संभालने के बाद जिला कलेक्टर टीना डाबी ने शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से साथ नवो बाड़मेर अभियान की शुरुआत की है. इसके बाद से यह अभियान लगातार जोरों शोरों से चल रहा है. इस अभियान को लेकर टीना डाबी भी खुद करीब एक महीने से बाड़मेर की सड़कों पर उतरी हुईं हैं, जो लगातार शहर में स्वच्छता कार्यों का निरीक्षण करने के साथ ही स्वच्छता बनाए रखने के लिए घूम-घूम कर लोगों को प्रेरित कर रहीं हैं. इस अभियान के बदौलत शहर की तस्वीर बदलती नजर आ रही है. यही वजह है कि हर कोई आईएएस टीना डाबी के कार्यों की प्रशंसा करता नजर आ रहा है.

ऐसे ही चला अभियान तो स्वच्छता में इंदौर से आगे होगा बाड़मेर : नवो बाड़मेर अभियान को लेकर थार की गृहणियों ने ईटीवी भारत से बातचीत की. स्थानीय महिला सुधा डांगरा ने कलेक्टर टीना डाबी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस अभियान के बाद शहर की सूरत बदल गई है. पहले जहां सालों से गंदगी के ढेर पड़े थे, उन्हें हटवा कर सफाई करवाई गई. इसे देखकर मन को बहुत ही सुकून मिल रहा है. उन्होंने कहा कि यह अभियान निरंतर जारी रहे ताकि स्वच्छता में बाड़मेर देश में पहले पायदान पर आए. अगर ऐसे ही यह अभियान चलता रहा तो बाड़मेर सफाई में इंदौर से आगे निकल जाएगा.

पढ़ें.एक्शन में बाड़मेर डीएम टीना डाबी, कचरा फैलाने वाले के काटे चालान ...सड़क पर गिरे कचरे को उठाकर रखा डस्टबिन में - Barmer Collector Tina Dabi

कलेक्टर के खुद सड़क पर उतरने से बदले हालात : स्थानीय महिला मंजु सराफ ने बताया कि सबसे खास यह है कि कलेक्टर खुद सड़क पर आकर सफाई कार्य कर रहीं हैं. रोज सड़कों पर सफाई हो रही है और दुकानदारों ने भी डस्टबीन रखने शुरू कर दिए हैं, जो कि अच्छी बात है. सभी को उनका साथ देना चाहिए, तभी यह अभियान सफल होगा. इसी तरह कोमल बताती हैं कि आईएएस टीना डाबी के आने के बाद हमें लग रहा था कि कुछ नया होगा. उन्होंने जो नवाचार करते हुए अभियान चलाया वो बहुत ही अच्छा है, क्योंकि हमारा बाड़मेर स्वच्छता की ओर आगे बढ़ रहा है.

शहर की बदली तस्वीर (ETV Bharat Barmer)

शहर की बदली हुई तस्वीर से मिली खुशी: प्रवासी रीना गोयल ने बताया कि गुजरात में सफाई व्यवस्था काफी अच्छी है, लेकिन जब कभी बाड़मेर अपने घर आते थे तो यहां गंदगी ही दिखाई देती थी. उन्होंने कहा कि इस बार जब हम आए तो शहर की तस्वीर बदली बदली नजर आई, जिसे देखकर बहुत खुशी हुई. लोगों को भी इस अभियान से जुड़कर सफल बनाना चाहिए. दीपिका बंसल ने बताया कि हम भी चाहते थे कि कचरा खुले में नहीं फेंके, लेकिन कोई इस तरह जागरूक करने वाला नहीं था. कलेक्टर ने इस अभियान से न केवल शहर को साफ-सुथरा किया है, बल्कि लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी बढ़ाई है.

शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने का उद्देश्य (ETV Bharat Barmer)

पढ़ें.विधायक प्रियंका चौधरी ने की कलेक्टर टीना डाबी की प्रशंसा, कहा- अब होगा बाड़मेर का कायाकल्प - MLA Praised Collector

बाजार यातायात हुआ सुगम :इंदु सराफ ने बताया कि साफ सफाई के साथ मुख्य बाजार में दुकानों के आगे अतिक्रमण भी हट गया, जिससे आवागमन सुगम हुआ है. उम्मीद है कि टीना डाबी की मेहनत और नेतृत्व से बाड़मेर और भी स्वच्छ और सुंदर बनेगा. कलेक्टर टीना डाबी के मुताबिक इस अभियान के जरिए बाड़मेर को स्वच्छ और सुंदर बनाना है. इसके साथ ही लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता के प्रति जागरूक करना भी है.

विधायक भी कर चुकी हैं सराहना : बता दें कि जिला कलेक्टर टीना डाबी के नवो बाड़मेर अभियान की चौतरफा चर्चा हो रही है. आम से लेकर खास हर कोई डाबी के कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं. बच्चों से बड़े हर कोई इस अभियान से जुड़ता नजर आ रहा है. इससे पहले बाड़मेर विधायक डॉ. प्रियंका चौधरी भी टीना डाबी के कार्यों की सराहना कर चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details