मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 10:55 PM IST

ETV Bharat / state

MP में हाड़ कंपा रही ठंड, छतरपुर के बिजावर में 2.5 डिग्री पहुंचा तापमान, अलर्ट जारी

MP Weather Update: एमपी में लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है. प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. छतरपुर के बिजावर में तो रात का तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया है. कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

mp weather update
एमपी में कड़ाके की ठंड

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब एक बार फिर से सर्दी का सितम तेजी से बढ़ रहा है. प्रदेश में तेजी से तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश में छतरपुर के बिजावर में 2.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं शिवपुरी, दतिया और अशोकनगर में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के आस पास दर्ज किया जा रहा है. राजधनी में तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है. वहीं दिन के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. दतिया के पृथ्वीपुर में 11 से 12 डिग्री तापमान है. वहीं बालाघाट और सिवनी में हल्की से मध्यम बारिश भी दर्ज की गई है.

मध्य प्रदेश के मौसम में उत्तरी हवाओं के रफ्तार पकड़ने की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है. तापमान में गिरावट रात के समय में ज्यादा दर्ज की जा रही है. जिससे प्रदेश में कई जगहों पर खासकर उत्तर भारत से लगे जिलों में शीतलहर भी चल रही है. जिसके अभी आने वाले 2 से 3 दिनों में और तीव्र होने की संभावना जताई गई है.

घने कोहरे के चलते विजिबिलटी हुई कम

वहीं भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, श्योपुर कलां, शिवपुरी, निवारी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह और सतना में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं उथला से मध्यम टीकमगढ़ में 50 मीटर की न्यूनतम दृश्यता के साथ अशोकनगर, नीमच, रीवा, मऊगंज, सीधी, कटनी, उमरिया, शहडोल, जबलपुर और उत्तरी मंडला जिलों में कोहरा देखने को मिल रहा है. विजिबिलिटी की बात करें तो खजुराहो हवाई अड्डे में 70 मीटर शिवपुरी, दतिया, गुना एवं दमोह में 200 मीटर ग्वालियर हवाई अड्डे में 300 मीटर व जबलपुर एवं उमरिया जिलों में 500 मीटर तक विजिबिलिटी दर्ज की जा रही है.

यहां पढ़ें...

कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 24 घंटे में सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, पन्ना, टीकमगढ़, निमाड़ी, शिवपुरी, भिंड और मुरैना में दिन ठंडा रहने की संभावना जताई गई है. वहीं अगर बात करें छतरपुर, सागर गुना और दतिया में तीव्र शीतलहर के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. छतरपुर, सागर, गुना और दतिया जिला में शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही मऊगंज सतना और दमोह में पाला पड़ने की संभावना भी जताई गई है. कोहरे को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. चंबल संभाग के जिलों के साथ-साथ सिंगरौली, सीधी, रीवा, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, अशोकनगर, शिवपुरी और ग्वालियर में दतिया जिला में कोहरे का येलो जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details