मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हादसे के बाद 4 दिन के एक्शन में प्रशासन, एमपी में पटाखा फैक्ट्री और गोदामों पर कार्रवाई

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 6:29 PM IST

MP Police Action: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट के बाद प्रशासन की नींद खुली है. अलग-अलग जिलों में पुलिस संयुक्त कार्रवाई कर पटाखा फैक्ट्री, गोदामों और बाजारों में निरीक्षण कर कार्रवाई कर रहा है.

MP Police Action
चार दिन के एक्शन में एमपी प्रशासन

हरदा ब्लास्ट के बाद एक्शन में प्रशासन

MP Police Action। मध्य प्रदेश के हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की घटना के बाद प्रदेश भर के प्रशासन की नींद खुली है. सीएम के आदेश के बाद एमपी के सभी जिलों में अब प्रशासन पटाखा फैक्ट्री और दुकानों पर निरीक्षण करने पहुंच रहा है. घटना के बाद भोपाल जिले में एहतियात के तौर पर बुधवार को भोपाल कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के सभी एडीएम, एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्फोटक निर्माताओं, भंडारणकर्ताओं व विक्रेताओं की तात्कालिक और गहन जांच करने के नियमों का पालन न करने पर कार्रवाई करने निर्देश दिए हैं.

सभी जिलों के गोदामों फैक्ट्रियों में कार्रवाई

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को दिए निर्देश

भोपाल कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह निर्देशों के परिपालन में अपर जिला मजिस्ट्रेट हरेन्द्र नारायण ने भोपाल के सभी एसडीएम की अध्यक्षता में संबंधित क्षेत्र के लिए दल का गठन किया गया है. जिसमें पुलिस अधिकारी संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी सदस्य बनाये गए हैं, जो कि संबंधित क्षेत्र में सभी रिटेल आउट पेट्रोल पंप, गैंस एजेंसी, थोक आतिशबाजी, अस्थाई आतिशबाजी निर्माण की दुकानों की सघन जांच कर रहे हैं. कलेक्टर सिंह ने कहा कि जांच में अवैध पाये जाने पर दुकानों को सील किया जाएगा एवं सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

एक्शन में प्रशासन

भोपाल में पटाखा फैक्ट्री गोदामों में जांच

भोपाल के हलालपुर फटाका बाजार में एसडीएम आदित्य जैन और पुलिस प्रशासन की टीम पटाखा बाजार पहुंची. जहां दुकान और गोदाम की जांच की गई. बैरागढ़ हलालपुर पटाखा बाजार में जिला प्रशासन की टीम ने जय दुर्गा फायर गोदाम को सील किया है. यहां क्षमता से अधिक माल होने के कारण गोदाम को सील किया गया. इसके साथ ही दुकान का लाइसेंस किसी और के नाम पर था, दुकान कोई और संचालित कर रहा है.

इंदौर में औचक निरीक्षण

वहीं भोपाल के बाद आर्थिक राजधानी इंदौर में भी पुलिस एक्शन मोड में नजर आई. इंदौर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लगातार पटाखा फैक्ट्री की जांच पड़ताल की जा रही है. इस दौरान किसी तरह की कोई लापरवाही सामने आने पर, उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. तेजाजी नगर और राऊ क्षेत्र में पटाखा गोदाम और फैक्ट्री पर जांच पड़ताल की गई. इस दौरान कई जगह पर लापरवाही नजर आई. जिसे देखते हुए तेजाजी नगर थाना क्षेत्र में पांच गोडाउनों को सील कर दिया गया है. देपालपुर, सांवेर के साथ महू तहसील के सिमरोल थाना अंतर्गत नोमिल पर बनी 10 से अधिक दुकानों पर थाना प्रभारी और राजस्व अधिकारी ने जांच की.

प्रशासन ने की कार्रवाई

यहां पढ़ें...

ग्वालियर में भी हुई कार्रवाई

ग्वालियर में भी प्रशासन ने एबी रोड स्थित पटाखा मार्केट में औचक कार्रवाई की है. टीम ने पटाखा फर्मों में रखे स्टॉक, लाइसेंस आदि दस्तावेजों सहित अन्य निर्धारित मापदंडों खासकर सुरक्षा मानकों की जांच की. हालांकि औचक कार्रवाई की जानकारी लगते ही पटाखा मार्केट की कई दुकानें बंद हो गई थी. जिन्हें बाद में खुलवाया गया और आवश्यक कार्रवाई की गई. इस दौरान कार्रवाई का नेतृत्व एसडीएम नरेश गुप्ता कर रहे थे. एसडीएम गुप्ता के अनुसार ये नियमित कार्रवाई है. पटाखा मार्केट में 14 फर्मों या दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details