मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश कर्मचारियों के खाते में गिरेंगे 6,200 से 56,400 रुपए, DA एरियर का पूरा हिसाब

मध्य प्रदेश में 1 जनवरी 2024 से कर्मचारियों को मिलेगा 4% महंगाई भत्ता और एरियर. मोहन यादव के कर्मचारियों के 10 महीने की सैलरी और एरियर का कंप्लीट हिसाब किताब

madhya pradesh employees da Arrear
मोहन सरकार का DA धमाका (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

Employee DA Arrears Calculator: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार ने दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट दिया है. सोमवार को सीएम ने सरकारी कर्मचारियों को 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. इससे कर्मचारियों में काफी खुशी है, हालांकि कर्मचारी अभी भी अन्य राज्यों से 3 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं. राज्य सरकार ने अभी जुलाई 2024 से बढ़ा हुआ डीए नहीं दिया है.

हर माह 620 से 5640 रुपये तक बढ़ेगा वेतन

राज्य सरकार द्वारा 4 प्रतिशत डीए की घोषणा के बाद सरकार कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोत्तरी हो जाएगी. प्रथम श्रेणी से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के कर्मचारियों के वेतन में 620 रुपये से लेकर 5640 रुपये तक का इजाफा होगा. बता दें कि मध्य प्रदेश में करीब 7 लाख कर्मचारी-अधिकारी कार्यरत हैं.

कर्मचारियों जताई खुशी (ETV Bharat)

10 महीने का एरियर भी मिलेगा

वर्तमान में सरकार ने जो बढ़ा हुआ डीए लागू किया है. वह जनवरी 2024 से लागू किया है. यानि कि सरकार कर्मचारियों को जनवरी से लेकर अक्टूबर यानि 10 महीने के एरियर का भुगतान भी करेगी. इससे कर्मचारियों को 6200 से लेकर 56400 रुपये तक का एरियर मिलेगा.

नोट - बढ़े हुए डीए की 15500 से 141000 प्रारंभिक वेतन से गणना की गई है.

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए नहीं हुई घोषणा

राज्य सरकार ने कर्मचारियों के दबाव के बाद जनवरी 2024 से 4 प्रतिशत बढ़ा हुआ डीए देने की घोषण तो कर दी है, लेकिन रिटायर्ड कर्मचारियों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है. जबकि केंद्र सरकार वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों को बराबर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ दे रही है. अभी मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए मिल रहा था, लेकिन सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया. लेकिन रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकार भूल गई.

इस प्रकार समझें बढ़े हुए वेतन और एरियर का गणित (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

DA के दर्द से मुक्त हुए कर्मचारी, 1 जनवरी से मोहन यादव ने लगाया 50% DA का मरहम

मोहन सरकार की ट्रांसफर पॉलिसी बदली, कर्मचारी अधिकारियों के तबादले का नया सिस्टम

3 प्रतिशत और बढ़ोत्तरी लागू करे सरकार

मध्य प्रदेश तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के महामंत्री उमाशंकर तिवारी ने बताया कि 'सरकार से हमारी मांग जनवरी 2024 से 4 प्रतिशत एवं जुलाई 2024 से 3 प्रतिशत यानि कुल 7 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने की थी. जिसमें सरकार ने जनवरी 2024 से बढ़ा हुआ 4 प्रतिशत डीए लागू कर दिया है, उसके लिए आभार, लेकिन हमारी मांग है कि सरकार जुलाई 2024 से बढ़े हुए 3 प्रतिशत डीए को भी जल्द लागू करे. साथ ही रिटायर्ड कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए भी शीघ्र लागू किया जाए.

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details