छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले मातम, सुरंगनुमा छुई खदान धंसी, 2 ग्रामीणों की मौत

सरगुजा जिले में छुई खदान में मिट्टी खोदते समय दो लोगों की मौत हो गई.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

mine collapses in Surguja
छुई खदान में मिट्टी खोदते समय दो लोग दबे (ETV Bharat)

सरगुजा : छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में बुधवार की सुबह कुन्नी में छुई खदान धंसने से दो ग्रामीणों की मौत हो गई. इस घटना के बाद गांव में हड़कंप मच गया है. घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को बाहर निकाला और पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है.

छुई खदान धंसने से हादसा : लखनपुर के कुन्नी पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम जमदरा निवासी 65 वर्षीय हीरामणी और 50 वर्षीय शिवा यादव बुधवार सुबह 5 बजे गांव के नाला किनारे स्थित खदान से छुई मिट्टी निकालने गए हुए थे. दोनों ग्रामीण खदान से मिट्टी निकालने के लिए बनाए गए सुरंग में घुसकर मिट्टी निकाल रहे थे. इसी दौरान खदान की मिट्टी धंस गई. मिट्टी गिरने से दोनों ग्रामीण दब गए. दोनों की ही मौके पर मौत हो गई.

कड़ी मशक्कत के बाद शवों बाहर निकाला : ग्रामीणों ने घटना की जानकारी गांव में दी, जिसके बाद ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची चौकी पुलिस द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद शवों को बाहर निकाला गया. पुलिस ने पीएम के बाद शव परिजन के सुपुर्द कर दिया है.

छुई खदान में मिट्टी खोदते समय दो लोग दबे (ETV Bharat)

दो ग्रामीण गांव के पास खदान में छुई मिट्टी लेने गए थे. अचानक मिट्टी धंसकने से दोनों दब गए और मौके पर दोनों की मौत हो गई. इस मामले में मर्ग कायम कर कार्रवाई की जा रही है. : अमोलक सिंह ढिल्लो, एएसपी, सरगुजा

मिट्टी निकालने के दौरान हुई घटना : दीपावली दशहरा से पहले ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग अपने घरों की सफाई करते है. घरों की साफ सफाई और लिपाई के लिए ग्रामीण छुई मिट्टी का उपयोग करते है. यही वजह है कि हर साल त्यौहार से पहले इस तरह की घटनाएं सामने आती है. इस बार भी मिट्टी निकालने के दौरान घटना हुई.

खदान के पास नाला बहता है. बुधवार को बारिश भी हुई थी. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि बारिश से खदान में नमी थी और मिट्टी निकालते समय खदान धंस गई. एडिशनल एसपी सरगुजा अमोलक सिंह ढिल्लो ने कोटवार और पंचायत अमला, थाना और चौकी प्रभारियों को लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है, ताकि ऐसा हादसा दोबारा न हो.

छत्तीसगढ़ में बंपर नौकरी, 6000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानिए डिटेल्स
दिवाली के पहले आबकारी विभाग में भारी फेरबदल, 34 अधिकारी हुए इधर से उधर, देखिए सूची
हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर पलटा, जहरीले गैस का रिसाव जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details