उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तरकाशी में मोरू के पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी, ग्रामीणों ने उठाई आवाज

देवजानी गांव में मोरू प्रजाति के हरे पेड़ों को काटने का मामला सामने आया है. ग्रामीणों ने पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है.

FELLING OF TREES IN UTTARKASHI
उत्तरकाशी में मोरू के पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी (photo- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

उत्तरकाशी: मोरी गडूगाड पट्टी के देवजानी गांव में रातों-रात मोरू प्रजाति के हरे पेड़ों को काटने का मामला सामने आया है. गांव के लोगों ने प्रभागीय वनाधिकारी टौंस को शिकायती पत्र लिखकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. साथ ही गांव के ही अन्य लोगों पर मोरू पेड़ काटने का आरोप लगाया है.

ग्रामीणों ने उठाई आवाज:देवजानी गांव के ग्रामीणों ने प्रभागीय वनाधिकारी टौंस के नाम एसडीओ निधि सेमवाल को शिकायती पत्र सौंपा है, जिसमें मोरू प्रजाति के हरे-पेड़ों को रातों-रात काटने की शिकायत की गई है. शिकायत में कहा गया है कि कुछ व्यक्तियों द्वारा गांव की सीमा से लगे हुए संरक्षित प्रजाति मोरू के आधा दर्जन से अधिक हरे वृक्षों का अवैध कटान किया गया है.

ग्रामीण करते हैं मोरू वृक्ष का संरक्षण:ग्रामीणों की ढंडाटा कोटा तोक में पुश्तैनी खेती-बाड़ी है, जिसके किनारे पर मोरू प्रजाति के वृक्ष लगे हुए हैं, जिससे ग्रामीण खुद अपने संसाधनों से वृक्षों की देखरेख और रख-रखाव करते रहते हैं. ग्रामीण इन वृक्षों से मवेशियों के लिए चारा पत्ती भी काटते हैं, लेकिन गांव के ही कुछ व्यक्तियों ने रात को अंधेरे का फायदा उठाकर लगभग एक दर्जन से अधिक मोरू के हरे पेड़ गिरा दिए हैं. ऐसे में ग्रामीणों को मवेशियों के लिए चारा पत्ती जुटाना एक गंभीर समस्या बन गई है.

मामले में जांच में जुटा वन विभाग:वन क्षेत्राधिकारी अमीता चौहान ने कहा कि देवजानी के ढंडाडा कोटा तोक में हरे मोरू के वृक्षों के अवैध पातन का मामला संज्ञान में आया है. मौके पर जांच टीम भेज दी गई है. जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि शिकायती पत्र में अतोल सिंह,संतोष ,राहुल, सुनील, अनिल, सूरत सिंह, गोविंद सिंह,खेंम सिंह, महेश और सूर्यपाल आदि ग्रामीणों के हस्ताक्षर हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details