मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुरैना में केमिकल युक्त मिठाई बनाने का आरोप, खाद्य विभाग ने कसी नकेल, फैक्ट्री सील

मुरैना के इस्लामपुरा स्थित फैक्ट्री में केमिकल युक्त मिठाई बनाने की बात सामने आई है, जिस पर खाद्य विभाग ने कार्रवाई की है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

MORENA FOOD DEPARTMENT RAID
खाद्य विभाग ने मिठाई की फैक्ट्री पर मारा छापा (ETV Bharat)

मुरैना: जिले की फैक्ट्री में कथित केमिकल युक्त सामग्री बनाए जाने का मामला सामने आया है. इसकी सूचना पर खाद्य विभाग ने बुधवार को इस्लामपुरा स्थित फैक्ट्री में छापामार कार्रवाई करते हुए मिलावटी सामग्री को जब्त किया. साथ ही खाद्य सामग्री के नमूने लेकर जांच के लिए भोपाल लैब भेज दिया है. फिलहाल, मौके से कैमिकल सहित अन्य सामग्री जब्त कर फैक्ट्री को सील कर दिया गया है.

खाद्य विभाग ने नूर ट्रेडर्स पर मारा छापा

आपको बता दें कि, दीपावली के त्यौहार को लेकर के खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम सक्रिय हो गई है. यही वजह है कि, मुखबिर की सूचना पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता ने अपनी टीम के साथ बुधवार को इस्लामपुरा इलाके में विजय वाटिका के सामने स्थित नूर ट्रेडर्स पर छापा मारा. जहां मौके पर संचालक अख्तर खान पुत्र मुनब्बर खान मौजूद थे. उन्होंने बताया कि "कारखाने में शक्कर से इलायची दाना, बूरा और करवे का निर्माण किया जाता है. टीम को मौके पर व्हाइटनिंग एजेंट रानीपाल के 1-1 किलोग्राम वजनी 20 पैकेट, दो ड्रमों में 60 किग्रा सोडियम हाईड्रोजन सल्फाइट रखा हुआ मिला.

फैक्ट्री में केमिकल युक्त मिठाई बनाये जाने का आरोप (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

देखिये, मुरैना में ऐसे बनता है नकली गुड़, खाद्य विभाग ने छापा मारा, फैक्ट्री सील

मुरैना में खाद्य विभाग ने कसी नकेल, जांच के लिए सैंपल भेजे भोपाल, डेयरी को किया सील

बिना लाइसेंस की संचालित हो रही फैक्ट्री

फैक्ट्री से टीम ने इलायची दाना, बूरा, करवे बनाने की चाशनी, रानीपाल के सैंपल कलेक्ट किए हैं. जबकि 60 किग्रा सोडियम हाइड्रोजन सल्फाइट, 16 किग्रा रानीपाल, 800 किग्रा इलायची दाना, 100 किग्रा के 1 हजार नग करवा जब्त किए हैं. जिनका मूल्य 60 हजार रुपए बताया जा रहा है. खास बात यह है कि, फैक्ट्री संचालक के पास कोई लाइसेंस नहीं था. बिना लाइसेंस के फैक्ट्री संचालित की जा रही थी. फूड इंस्पेक्टर अवनीश गुप्ताने बताया कि "फैक्ट्री संचालक को धारा-32 के तहत नोटिस जारी करने के साथ संबंधित धाराओं में कार्रवाई की गई है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details