मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुरैना में खाद के लिए हाहाकार, DAP के लिए किसान सुबह से लाइन में खड़ा

मुरैना में डीएपी की किल्लत लगातार बनी हुई है. मुरैना कृषि उपजमंडी में खाद के लिए रोज लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं.

MORENA DAP FERTILIZER SHORTAGE
मुरैना में खाद नहीं मिलने से किसान परेशान (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 21, 2024, 7:19 PM IST

मुरैना: रबी फसल की बुआई चल रही है. जिसके लिए किसानों को डीएपी खाद की आवश्यकता पड़ रही है. किसान खाद के लिए जिला कृषि वितरण केन्द्र पर लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन फिर भी सभी को खाद नहीं मिल पा रही है. कुछ किसान हफ्तों से रोज लाइन में लग रहे हैं लेकिन उनका नंबर नहीं आ पा रहा है. खाद न मिलने से रबी की बुआई पिछड़ रही है.

खाद के लिए लग रही लंबी-लंबी लाइनें

रबी फसल की बुआई का समय चल रहा है. इस सीजन की प्रमुख फसलों में से एक सरसों और आलू को बोने का यह सबसे उचित समय है. लेकिन समय पर किसानों को डीएपी खाद नहीं मिल पाने की वजह से बुआई पिछड़ रही है. मुरैना कृषि उपजमंडी पर खाद के लिए रोज लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. कई किसान तो हफ्ते भर से वितरण केन्द्र का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक डीएपी नहीं मिल पाई है. किसानों का कहना है कि, "पहले उन्हें टोकन के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है. टोकन मिल जा रहा है तो, खाद के लिए चक्कर काटना पड़ रहा है. इसके बाद भी खाद नहीं मिल पा रही है."

खाद के लिए लगी किसानों की भीड़ (ETV Bharat)

इसे भी पढ़ें:

सीहोर में आधार कार्ड की लगी लंबी-लंबी लाइन, खाद के लिए किसानों को संघर्ष

मध्य प्रदेश में खाद की किल्लत, कांग्रेस गांव खेत यात्रा निकाल किसानों से खेतों में मिलेगी

पीक पर है रबी की बुआई

किसानों का कहना है कि, "यह रबी की बुआई का पीक समय है. अगर इसी तरह एक हफ्ता और गुजरा तो बुआई नहीं हो पाएगी. अधिक बारिश होने की वजह से खरीफ की फसल पहले ही खेतों में खराब हो चुकी है, अब रबी की फसल से भी वंचित हो जाएंगे." खाद की किल्लत को लेकर मुरैना अपर कलेक्टर सीबी प्रसाद का कहना है कि, "जिले में खाद की कोई कमी नहीं है. भीड़ अधिक हो जाने की वजह से लंबी लाइने लग रही हैं. आज (सोमवार) को खाद की रैक आने वाली थी लेकिन नहीं आ पाई. कल (मंगलवार) को रैक आ जाएगी तो ये समस्या खत्म हो जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details