छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

विजयादशमी तक होगी मॉनसून की विदाई, आने वाले 7 दिनों में कहां कहां बरसने वाले हैं बदरा - Monsoon is about to return

त्योहारों का मौसम बस आने वाला है. पर्व त्योहार से पहले छत्तीसगढ़ से मॉनसून की विदाई होने वाली है. लौटता मॉनसून अब कुछ दिनों तक हल्की फुल्की बारिश के साथ अलविदा कहने की तैयारी में है. आने वाले सात दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का हाल ये जान लीजिए.

MONSOON WILL LEAVE CHHATTISGARH
मॉनसून की विदाई (ETV Bharat)

रायपुर:अच्छी बारिश देने के बाद छत्तीसगढ़ से अब मॉनसून लौटने को तैयार है. अक्टूबर के महीने में दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच होने की संभावना है. छत्तीसगढ़ को छोड़कर दूसरे राज्यों में राजस्थान पंजाब हरियाणा और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी हो चुकी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 7 दिनों तक प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

मॉनसून लौटने वाला है:मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल अभी कोई सिस्टम नहीं बना है जिसकी वजह से कहीं पर भारी बारिश हो. राजधानी में सुबह से धूप निकली हुई थी. दोपहर के बाद गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई है. बारिश बंद होते ही उमस और गर्मी महसूस होने लगी है. अक्टूबर के लास्ट वीक या नवंबर के प्रथम सप्ताह से शरद ऋतु की शुरुआत होने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस की समस्या से निजात मिल पाएगी. मौसम विभाग का ये कहना है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: मौसम वैज्ञानिक बीके चिंधालोरे ने बताया कि फिलहाल छत्तीसगढ़ में कोई सिस्टम नहीं बनने के कारण कहीं पर भारी वर्षा या अलर्ट की स्थिति नहीं है. अगले दो दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की वृद्धि होगी. अगले 7 दिनों तक प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी छत्तीसगढ़ से 5 से 15 अक्टूबर के बीच होने की संभावना है.

सबसे पहले दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर और सरगुजा से होगी. दूसरे नंबर पर मध्य छत्तीसगढ़ यानी रायपुर से होगी और तीसरे नंबर पर बस्तर से होगी. बस्तर से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी होने पर ही छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी कहलाएगी.: बीके चिंधालोरे, मौसम वैज्ञानिक, रायपुर

बड़े शहरों का तापमान

  • रायपुर का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया.
  • माना एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री रिकार्ड किया गया.
  • बिलासपुर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज किया गया.
  • पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 31.02 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री रिकार्ड किया गया.
  • अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.01 डिग्री दर्ज किया गया.
  • जगदलपुर का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.02 डिग्री रिकार्ड किया गया.
  • दुर्ग का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया.
  • राजनादगांव का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री दर्ज किया गया
छत्तीसगढ़ में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, जान लीजिए अपने शहर का ताजा हाल - Chhattisgarh Weather Forecast
छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट, दक्षिण पश्चिम मानसून का टॉप गेयर, 9 जिलों में झमाझम मौसम - Yellow alert Of rain in CG
आफत की बारिश, नदी नाले लबालब, टापू में फंसे ग्रामीण - Rain in Jashpur

ABOUT THE AUTHOR

...view details