हरियाणा

haryana

आ गया मानसून, दिल्ली-हरियाणा में इस दिन से शुरू होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी - Monsoon Update 2024

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 24, 2024, 8:34 PM IST

Updated : Jun 24, 2024, 10:58 PM IST

Monsoon Update 2024: मानसून लगातार उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है. दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि अगले कुछ ही दिनों में मानसून की झमाझम बारिश होगी.

Monsoon Update 2024
मानसून की भविष्यवाणी (File Photo)

चंडीगढ़: चंडीगढ़ मौसम विभाग के मौसम बुलेटिन में बताया गया है कि 24 से 30 जून तक हरियाणा में हल्की बारिश होगी. वहीं 27 जून से कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. हरियाणा समेत दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में 30 जून तक मानसून के पूरी तरह सक्रिय रहने की संभावना है. 30 जून के बाद इन इलाकों में तेज बरसात होगी. मानसून की दस्तक से उत्तर भारत में गर्मी का असर कम हो गया है.

हरियाणा और दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में पारा काफी नीच गिर गया है. हरियाणा में 24 जून को अधिकतम तापमान सिरसा जिले में 44 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा में 24 और 25 जून को कुछ इलाकों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है लेकिन ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश के बाद गर्म हवाएं बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने अब इन इलाकों से गर्मी की चेतावनी खत्म कर दी है.

आगे बढ़ रहा मानसून

देश के उत्तरी अरब सागर और गुजरात के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष भाग. आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी मानसून की बारिश होने वाली है.

इन प्रदेशों में भारी वर्षा की चेतावनी

दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रभाव के तहत, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

इसके साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के घाट क्षेत्रों में, 24 से 26 जून को तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु और गुजरात में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक निचले क्षोभमंडल स्तर में पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और बंगाल की खाड़ी से पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इसके प्रभाव के तहत, अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- मानसून पर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में इस दिन से होगी बारिश, लू का रेड अलर्ट खत्म
ये भी पढ़ें- मानसून पर आई बड़ी खुशखबरी, बारिश से जल्द ही तरबतर होगा उत्तर भारत, दिल्ली NCR-हरियाणा में इस दिन से बरसेंगे बदरा
ये भी पढ़ें- थोड़ी सी बारिश से खुश मत होईये, दिल्ली-NCR में अभी इतने दिन नहीं आयेगा मानसून, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी
Last Updated : Jun 24, 2024, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details