मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश स्पेस टेक्नॉलाजी में पहली बार रखने जा रहा कदम, मोहन यादव उद्योगपतियों को लुभाने जाएंगे बेंगलुरु - Mohan Yadav Investor Roadshow

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 6, 2024, 10:58 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार ने स्पेस टेक्नालॉजी में निवेश को लेकर रुचि दिखाई है. मुख्यमंत्री मोहन यादव 7 और 8 अगस्त को प्रदेश में उद्योगपतियों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए बेंगलुरु में चर्चा करेंगे.

MOHAN YADAV INVESTOR ROADSHOW
बेंगलुरु में निवेशकों को लुभाने जाएंगे मोहन यादव (ETV Bharat)

भोपाल: स्पेस टेक्नोलॉजी में निवेश को लेकर मध्य प्रदेश में पहली बार सरकार ने आगे कदम बढ़ाया है. इस सेक्टर में प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 7 और 8 अगस्त को बेंगलुरु में उद्योगपतियों से वन टू वन चर्चा करेंगे. इस दौरान स्पेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम कर रही और अन्य आईटी कंपनियों से जुड़े उद्योगपतियों से मुख्यमंत्री निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा गारमेंट इंडस्ट्री की प्रदेश में संभावनाओं को देखते हुए टेक्सटाइल कंपनियों से भी चर्चा की जाएगी.

कई बड़ी कंपनियों के उद्योगपतियों से मिलेंगे मुख्यमंत्री

बेंगलुरु में दो दिवसीय इन्वेस्टर रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री कई उद्योगपतियों से संवाद करेंगे. इस दौरान स्पेस टेक्नोलॉजी के सेक्टर में काम कर रही कंपनी पिक्सल, दिगंतरा, गैलेक्स आई, सेटस्योर कलाइड ईओ, स्कॉई सर्वर जैसे कई कपंनियों से मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी. सेटस्योर कंपनी सैटेलाइट इमेजरी उपलब्ध कराने का काम करती है. यह कृषि के क्षेत्र में बेहद उपयोगी है. इसी तरह पिक्सल कंपनी पृथ्वी के चित्रों पर आधारित छोटे सैटेलाइट के निर्माण का काम करती है. इन कंपनियों के अलावा कॉग्निजेंट, नेसकॉम, किंड्रील, इंफोसिस, टीसीएस, विसेन टेक्नोलॉजी, सीसा इंफोसेक हैपिएस्ट माइंड्स, डेल्टा कैपिटा, नीमन मारकस और मोवाटे जैसी कंपनियों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा करेंगे.

इंदौर और भोपाल में निवेश की संभावनाएं

मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में इन कंपनियों के निवेश की संभावनाएं जताई जा रही हैं. एमपी से बड़ी संख्या में आईटी सेक्टर में इंजीनियर काम कर रहे हैं. बेंगलुरु में भी बड़ी संख्या में प्रदेश के आईटी प्रोफेशनल्स मौजूद हैं. प्रदेश में इन कंपनियों के आने से उन्हें यहां वर्क फोर्स की समस्या भी नहीं आएगी. इसके अलावा प्रदेश में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. इनके निवेश से शहरों में तकनीकी नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहन मिलेगा.

मध्य प्रदेश के मंत्रियों को 7 दिन में मिलेगा जिलों का प्रभारी, तबादलों की तारीख भी हुई तय

10 अगस्त को लाडली बहनों की राखी, मोहन यादव भेजेंगे गिफ्ट, खातों में होगी पैसों की बारिश

टेक्सटाइल इंडस्ट्री में भी निवेश के अवसर

मध्य प्रदेश में गारमेंट सेक्टर में भी निवेश के अवसर मौजूद हैं. यहां कई बड़ी कंपनियां इस सेक्टर में काम कर भी रही हैं. बेस्ट कॉर्प और गोकलदास जैसी कंपनियां निवेश कर रही हैं. इन्वेस्टर रोड शो में मुख्यमंत्री इन सब के अलावा और कई टेक्सटाइल कंपनियों से निवेश को लेकर चर्चा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details