झारखंड

jharkhand

झारखंड के खिलाड़ियों को बड़ी सौगात! सेंटर ऑफ एक्सीलेंस होगी शुरूआत, जानें क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 14, 2024, 6:02 PM IST

Center of Excellence for players of Jharkhand. झारखंड मंत्रालय के खेल निदेशालय ने खिलाड़ियों को बड़ी सौगात दी है. रांची में मंत्री हफीजुल हसन ने खिलाड़ियों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरूआत करने की घोषणा की. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने खिलाड़ियों के बीच खेल सामग्री का वितरण किया.

Minister Hafizul Hasan announced opening of Sports center of Excellence for players of Jharkhand
रांची में मंत्री हफीजुल हसन ने खिलाड़ियों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरूआत करने की घोषणा की

खिलाड़ियों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरूआत करने की घोषणा

रांचीः झारखंड में खेल प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से चंपाई सरकार ने कदम बढाना शुरू कर दिया है. इसके तहत गुरुवार 14 मार्च को झारखंड मंत्रालय में खेल निदेशालय के द्वारा सौगातों की बौछार की गई.

रांची में खेल मंत्री हफीजुल हसन और विभागीय सचिव मनोज कुमार की मौजूदगी में खिलाड़ियों के बीच न केवल खेल सामग्री वितरित की गई बल्कि 18 क्रीड़ा प्रशिक्षण को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया गया. जिन क्रीड़ा प्रशिक्षकों को मंत्री के हाथों नियुक्ति पत्र सौंपा गया उसमें कबड्डी, बैडमिंटन सहित कई खेल से जुड़े प्रशिक्षक शामिल हैं. इस मौके पर रांची सहित 6 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भी शुभारंभ करने की घोषणा की गई. जिसके तहत प्रत्येक केंद्र में 25 खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण की सारी सुविधाएं सरकार के द्वारा प्रदान की गई हैं.

इसके अलावा खिलाड़ी कल्याण कोष द्वारा खिलाड़ियों को सहायता राशि प्रदान कर सरकार ने बीमारी से जूझ रहे खिलाड़ियों को राहत पहुंचाने की कोशिश की. सिमडेगा की कैंसर पीड़ित हॉकी खिलाड़ी को 37 हजार रुपये की सहायता राशि दी गई. हालांकि यह राशि गंभीर बीमारी की तुलना में काफी कम होने की वजह से कार्यक्रम के दौरान चर्चा में रहा. हॉकी इंडिया और झारखंड सरकार के खेल निदेशालय के द्वारा वितरित की जा रही खेल सामग्री के दौरान आर्चरी के खिलाड़ियों ने इसे लेने से इनकार करती दिखीं. इसके पीछे की वजह रही कि जो आर्चरी खिलाड़ियों को दी जा रही थी वह उनके लायक नहीं था. इसके बाद मंत्री हफीजुल हसन के आश्वासन के बाद नाराज खिलाड़ियों ने आर्चरी किट लेने पर सहमत हुईं.

इन नये सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत

इन नये सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की होगी शुरुआत, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएंः

फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बिरसा मुंडा स्टेडियम, रांची. फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, धनबाद. हॉकी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, सिमडेगा. एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम, सिमडेगा. कुश्ती सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खेलगांव, रांची. बैडमिंटन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खेलगांव, रांची और एथलीट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस चंदनक्यारी, बोकारो में शुरुआत करने की घोषणा मंत्री की ओर से की गयी है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के जरिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने में सुविधा होगी. इन केंद्रों में खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को प्रति दिन 350 रुपया दिया जाएगा. इसके अलावा बीमारी से जूझ रहे खिलाड़ियों को सरकारी मदद दी जाएगी. इसके अलावा भविष्य में खिलाड़ियों को पेंशन देने पर भी सरकार विचार कर रही. इसके अलावा विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकों की नियुक्ति के लिए सरकार कई कदम उठाने जा रही है.

झारखंड में वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी तैयार करना है- खेल मंत्रीः

झारखंड में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से झारखंड मंत्रालय में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान खेल मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि राज्य में वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी तैयार करना सरकार का लक्ष्य है, इस दिशा में विभाग के द्वारा कई तरह के प्रयास किए गए हैं. खेल प्रशिक्षक की नियुक्ति होने से नए-नए खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने में सुविधा होगी. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के जरिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने में सुविधा होगी. इसके लिए सरकार ने सारी सुविधा इन केंद्रों में उपलब्ध कराई है. खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक खिलाड़ी प्रति दिन 350 रुपया कर दिया गया है.

इस मौके पर विभाग की सचिव मनोज कुमार ने कहा कि खेल को बढ़ावा देने के लिए तीन आयामों पर काम किया जा रहा है, जिसमें प्रशिक्षण, खिलाड़ी और खेल संसाधन शामिल है. उन्होंने कहा कि देवघर और गुमला में जल्द ही स्टेडियम निर्माण पूरा हो जाएगा, जिसमें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मैच होने लगेंगे. इस मौके पर हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह सहित बड़ी संख्या में खेल जगत से जुड़े लोग शामिल रहे.

इसे भी पढ़ें- सीएम हेमंत सोरेन ने लॉन्च किया झारखंड खेलनीति 2022, खिलाड़ियों को होगा फायदा

इसे भी पढ़ें- झारखंड में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के वादे कई, जमीनी हकीकत कुछ और

इसे भी पढ़ें- झारखंड सरकार खेल को बढ़ाने के लिए कर रही विशेष पहल, पलामू में बनाए जाएंगे 976 मैदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details