राजस्थान

rajasthan

मकराना में मंदिर के पास गिरा मार्बल पत्थर, भड़के लोगों ने किया सड़क जाम, यह है पूरा मामला - Ruckus in Makrana

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 16, 2024, 9:16 PM IST

मकराना की गुणावती घाटी में शुक्रवार को खान का एक बड़ा मार्बल पत्थर मंदिर के निकट आकर गिर गया. इससे लोगों में आक्रोश पैदा हो गया. मंदिर की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग को लेकर उन्होंने सड़क पर जाम लगा दिया, जिसे अधिकारियों ने समझाबुझाकर खुलवाया.

KHANS MARBLE FELL NEAR TEMPLE
मकराना में मंदिर के पास गिरी खान की मार्बल (Photo ETV Bharat makrana)

मकराना में हंगामा (ETV Bharat Makrana)

मकराना: मकराना में मंदिर के पास शुक्रवार को खान से मार्बल पत्थर गिरने से लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया. मंदिर की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग को लेकर लोग गुणावती घाटी पर एकत्र हो गए और स्टेट हाईवे 2बी पर जाम लगाया. बाद में अधिकारियों ने मंदिर के लिए सेफ्टी वॉल बनवाने का आश्वासन देकर समझाइश की गई.

थानाधिकारी राजेश कुमार डूडी ने बताया कि गुणावती घाटी की देवी रेंज में स्थित माता मंदिर के पास स्थित खान में गुरुवार देर शाम को मार्बल पत्थर गिर गया था. इससे मंदिर की सीढ़ियों की दीवार गिर गई और मंदिर का रास्ता बंद हो गया. लोगों ने बताया कि आक्रोशित लोगों ने शुक्रवार गुणावती घाटी से बोरावड़ बिदियाद की जाने वाले स्टेट हाईवे बी2 पर जाम लगा दिया.

पढ़ें: श्रीनाथजी की चरण चौकी मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस जांच में जुटी

सूचना मिलने पर उपखंड अधिकारी सुनील कुमार, पुलिस उपाधीक्षक भवानी सिंह शेखावत, तहसीलदार यादवेंद्र यादव, पंचायत समिति मकराना की प्रधान सुमिता भींचर सहित प्रशासन मौके पर पहुंचा. उन्होंने लोगों के साथ मंदिर व आसपास की खानों का निरीक्षण किया. लोगों ने बताया कि अवैध खनन के चलते मंदिर की सीढ़ियों को स्पॉट देने सहारा हट गया. इससे मंदिर की सीढ़ियों की दीवार खान में गिर गई. उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट ने मंदिर से 45 मीटर की परिधि की खानों में खनन बंद कर सुरक्षा दीवार बनाकर डंपिंग करने के आदेश दिए थे. लोगों ने हाई कोर्ट के आदेशानुसार 45 मीटर की परिधि में डंपिंग करवाकर मंदिर को सुरक्षित करने की मांग की. दोपहर करीब 12 बजे तक लोगों ने जाम लगाए रखा.

वाहनों को घूमकर जाना पड़ा:इस दौरान बोरावड़, बिदियाद व बाइपास की ओर से आने वाले वाहनों को वापस घूमकर जाना पड़ा. जाम के कारण मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं. इससे वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी हुई. उधर, मंदिर में सुरक्षा के लिहाज से श्रद्धालुओं के जाने पर रोक भी लगा दी हैं.

यह भी पढ़ें: बिल्केश्वर महादेव घूमने गए 11 बच्चे और 2 युवक फंसे, सुबह तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला सभी को निकाला सुरक्षित

सेफ्टी दीवार का प्रस्ताव:मकराना एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि मंदिर के चारों और सेफ्टी दीवार बनाने के लिए 16 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भिजवाया हुआ है. इसे जल्द ही स्वीकृति मिलने की संभावना है. उन्होंने कहा कि फिलहाल हाईकोर्ट के आदेशों की पालना करते हुए मंदिर को सुरक्षित करने के लिए एहतियातन उपाय अपनाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके बाद लोगों ने जाम हटा दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details