उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में आज मौसम का येलो अलर्ट, इन 4 जिलों में होगी भारी बारिश, चारधाम में यमुनोत्री सबसे ठंडा - Uttarakhand Weather forecast

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 15, 2024, 7:32 AM IST

Yellow alert for rain in Uttarakhand उत्तराखंड में आज बारिश का येलो अलर्ट है. मौसम विभाग ने राज्य के 4 जिलों में अधिकांश जगह हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है. 7 जिलों में अनेक जगह बारिश का अनुमान है. 2 जिलों में कुछ जगहों पर बारिश होगी.

UTTARAKHAND WEATHER FORECAST
उत्तराखंड मौसम समाचार (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड वासियों को आज भी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों में बारिश का अनुमान लगाया है. कहीं अधिकांश जगह बारिश होगी तो कहीं अनेक जगह बारिश का अनुमान है. कहीं कुछ जगहों पर बारिश होगी.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गढ़वाल मंडल के पौड़ी जिले में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. कुमाऊं मंडल के बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल जिलों में अधिकांश जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी. इसके अलावा गढ़वाल मंडल के चमोली, टिहरी और देहरादून जिलों में अनेक जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर जिलों में अनेक जगह हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

शहरों में ऐसा रहेगा तापमान:राजधानी देहरादून का अधिकतम तापमान32° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26° सेल्सियस रहेगा. धर्मनगरी हरिद्वार का अधिकतम तापमान 34° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28° सेल्सियस रहेगा. रुद्रपुर का अधिकतम तापमान 33° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28° सेल्सियस रहेगा. काशीपुर का अधिकतम तापमान 33° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28° सेल्सियस रहेगा. हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 32° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27° सेल्सियस रहेगा.

पर्यटक स्थलों का तापमान:पहाड़ों की रानी मसूरी का अधिकतम तापमान 19° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14° सेल्सियस रहेगा. सरोवर नगरी नैनीताल का अधिकतम तापमान 22° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18° सेल्सियस रहेगा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 20° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16° सेल्सियस रहेगा. रानीखेत का अधिकतम तापमान 24° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18° सेल्सियस रहेगा. कौसानी का अधिकतम तापमान 26° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19° सेल्सियस रहेगा. उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण का अधिकतम तापमान 26° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20° सेल्सियस रहेगा.

चारधाम का तापमान:उत्तराखंड के चारों धामों के तापमान की बात करें तो बदरीनाथ धाम में अधिकतम तापमान17° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12° सेल्सियस रहेगा. केदारनाथ धाम का अधिकतम तापमान आज 19° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12° सेल्सियस रहेगा. गंगोत्री धाम का अधिकतम तापमान आज 22° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15° सेल्सियस रहेगा. यमुनोत्री धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां का अधिकतम तापमान आज 14° सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8° सेल्सियस रहेगा.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में आज कई जगहों पर होगी झमाझम बारिश, आकाशीय बिजली को लेकर सावधान!

ABOUT THE AUTHOR

...view details